एनआरसी में 80 लाख बांग्लादेशी नागरिकों के नाम- एपीडब्ल्यू

एनआरसी में 80 लाख बांग्लादेशी नागरिकों के नाम- एपीडब्ल्यू

Newspoint24.com/newsdesk/

गुवाहाटी। असम पब्लिक वर्क्स (एपीडब्ल्यू) नामक संगठन के अध्यक्ष अभिजीत शर्मा ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) में 80 लाख संदेहास्पद बांग्लादेशी नागरिकों का नाम शामिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 31 अगस्त के दिन ही बीते वर्ष एनआरसी की अंतिम सूची प्रकाशित हुई थी। अभिजीत शर्मा ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यहां आरोप लगाया कि एनआरसी के तत्कालीन समन्वयक प्रतीक हजेला ने एनआरसी के संदर्भ में उच्चतम न्यायालय को गुमराह किया। यही वजह थी कि उच्चतम न्यायालय ने एनआरसी की पूरी प्रक्रिया से केंद्र सरकार और राज्य सरकार तथा देश के महापंजीयक को पूरी तरह अलग कर दिया।

उन्होंने कहा कि जिस संगठन (एपीडब्ल्यू) द्वारा दायर की गई याचिका के आधार पर एनआरसी की प्रक्रिया शुरू हुई थी उस एपीडब्ल्यू पर न्यायालय की अवमानना के आरोप लगा दिए गए। क्योंकि, इस संगठन ने एनआरसी की शुद्धता को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा कि एनआरसी को लेकर वे सीबीआई में भी प्राथमिकी दर्ज करवा चुके हैं लेकिन, आज तक उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में वे जाएं तो जाएं कहां। 

अभिजीत शर्मा ने एनआरसी को बांग्लादेशियों का नागरिकता प्रमाण-पत्र करार देते हुए कहा कि इसे कभी भी शुद्ध एनआरसी नहीं माना जाएगा।

Share this story