जम्मू कश्मीर में विभिन्न परियोजनाओं के लिए नाबार्ड ने 462 करोड़ रुपये आवंटित किये

जम्मू कश्मीर में विभिन्न परियोजनाओं के लिए नाबार्ड ने 462 करोड़ रुपये आवंटित किये

Newspoint24.com/newsdesk/

जम्मू कश्मीर। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने जम्मू कश्मीर में 130 से अधिक परियोजनाओं के लिए वर्ष 2019-2020 में 462 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। नाबार्ड,जम्मू कश्मीर के मुख्य महाप्रबंधक आर के श्रीवास्तव ने आज यहां यह जानकारी दी कि इस साल 31 मार्च तक कुल 3,785 परियोजनाओं के लिए ग्रामीण आधारभूत विकास कोष के तहत 6,821.27 करोड़ रुपये के रिण को मंजूरी दी गयी।

ये परियोजनायें, सड़क निर्माण, पुल निर्माण विभिन्न विद्यालयों में 1,400 कक्षाओं के निर्माण, 80 पशुचिकित्सा अस्पताल आदि के निर्माण से जुड़ी हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में संचालित बैंकों को 152 करोड़ रुपये की पुनर्वित्त सहायता दी गयी ताकि वे डेयरी, पोल्ट्री, भेड़ पालन को कृषि आवधि रिण तथा फसली रिण दे सकें।

नाबार्ड ने साथ ही जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में 17 कृषक उत्पादक संगठनों को बढ़ावा दिया, जिससे 2,300 किसानों को लाभ मिल रहा है। श्रीवास्तव ने बताया कि जम्मू कश्मीर की पहली वाटरशेड परियाेजना , सांबा जिले में कठार राजुल पंचायत के सात गांवों के 1,003 हेक्टेयर भूभाग को सफलतापूर्वक लाभ पहुंचा रही है। इस परियोजना से जल की उपलब्धता, फसलों का उत्पादन बढ़ा है और दुग्ध उत्पादन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

इसी तरह की एक अन्य परियोजना ऊधमपुर जिले के चन्नाई मनसर क्षेत्र में लागू की जाने वाली है। नाबार्ड ने मोबाइल वैन, पीओएस और वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के माध्यम से वित्तीय समावेश को बढावा देने में वाणिज्य बैंकों, सहकारी बैंको और भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक को सहायता प्रदान की है।

Share this story