मप्र : पन्ना में अनंदी लाल को मिला 10.69 कैरेट का हीरा, अनुमानित कीमत 50 लाख रुपये

मप्र : पन्ना में अनंदी लाल को मिला 10.69 कैरेट का हीरा, अनुमानित कीमत 50 लाख रुपये

Newspoint24.com/newsdesk/

पन्ना(मध्य प्रदेश)| कारोनावायरस महामारी के कारण रोजगार पर गहराए संकट के बीच मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में अनंदी लाल कुशवाहा को 10.69 कैरेट का उच्च गुणवत्ता वाला हीरा मिला है। इसकी कीमत 50 लाख रुपये आंकी गई है। पन्ना जिले की पहचान हीरा नगरी के तौर पर है। सूत्रों के अनुसार, पन्ना के धाम इलाके के निवासी अनंदी लाल कुशवाहा ने अपने अन्य आठ साझेदारों के साथ मिलकर एक खदान का पट्टा लिया था, जिसमें खुदाई की जा रही थी। इसी दौरान उन्हें मंगलवार को मिट्टी और कंकड़ के बीच एक हीरा मिला। यह हीरा जेम क्वोलिटी का है। यह 10़ 69 कैरेट का है।

खनिज अधिकारी एस.एन. पांडे ने बताया कि “अनंदी लाल को जो हीरा मिला है, उसे कार्यालय में जमा कराया गया है। इससे पहले इन्हें 70 सेंट का हीरा मिला था। वह भी कार्यालय में जमा है।”

खनिज अधिकारी से जब इस हीरे की अनुमानित कीमत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे बताने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि अनुमानित कीमत न बताने का प्रावधान है।

अनंदी लाल का कहना है कि उसने अपने अन्य आठ साझेदारों के साथ मिलकर इस रानीपुर खदान क्षेत्र में पट्टा लिया और फिर हीरा खोजने का काम शुरू किया। उसे इसी माह एक हीरा मिला था और अब दूसरा हीरा मिला है। इससे होने वाली आय से वह और खदान पट्टे पर लेकर हीरा तलाश का काम करना चाहता है।

पन्ना में हीरा की तलाश के लिए खुदी खदानें पट्टे पर दिए जाने का प्रावधान है और यहां बड़ी संख्या में लोग हीरा खोजने का काम करते हैं। जो हीरा मिलता है, उसकी बाद में खनिज विभाग द्वारा नीलामी की जाती है। उसी के आधार पर हीरा मालिक को भुगतार किया जाता है।

Share this story