अगर आप भी परेशान हो इन खतरनाक बीमारियों से, तो आज ही सेवन करें हरी मिर्च

अगर आप भी परेशान हो इन खतरनाक बीमारियों से, तो आज ही सेवन करें हरी मिर्च

Newspoint24.com/newsdesk/

भारत में अधिकत्तर लोगों को तीखा खाना बहुत पसंद है। वो अपनी सब्जी या किसी भी नमकीन चीज में तेज मिर्च डालकर सेवन करते है। हालांकि कई लोग तेज मिर्च खाने से डरते है और वो अपने खाने में न के बराबर मात्रा में मिर्च का प्रयोग करते है। लेकिन एक शोध में पता चला है कि मिर्च खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। शोध में पता चला कि जो लोग सप्ताह में चार दिन अगर तेज मिर्च का खाते है तो ऐसे लोगों में कार्डियो (हृदय) और सेरेब्रोवास्कुलर (मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं की बीमारी) डिजीज का जोखिम कम होता है। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है।

साथ ही एक शोध में पता चला है कि हरी मिर्च भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाएं जाने वाले कई तत्व हमारे शरीर के ​लिए पौष्टिक होते है। हरी मिर्च आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे मिर्च भोजन का पाचन जल्दी होता है। इसके अलावा हरी मिर्च प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायक है। हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसी का एक उदाहरण है।

साथ ही डॉक्टर के मुताबिक, मिर्च के अंदर कैपिसिसिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो काफी लाभदायक होता है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में ठीक माना जाता है। यही वजह हो सकती है कि मिर्ची या तीखा (स्पाइसी) खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम कम हो जाता है।

Share this story