एक करोड़ से अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार कर मनाया योग दिवस

एक करोड़ से अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार कर मनाया योग दिवस

Newspoint24.com/newsdesk/वार्ता /

नयी दिल्ली . अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश की दिग्गज राजनीतिक हस्तियों, बॉलीवुड अभिनेताओं तथा एक करोड़ से अधिक लोगों ने सूर्य नमस्कार करके काेरोना के खिलाफ जारी जंग में योग के महत्व को रेखांकित किया।

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किसी सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ है। इस बार लाेगों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने घरों या नजदीकी पार्क में योगासन किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने अपने-अपने आवास और पार्क में योगाभ्यास किया और तन-मन को स्वस्थ रखने का संदेश दिया।

समूचे देश के साथ एकजुटता का संदेश देते हुए अर्द्धसैनिक बलों के जवानों तथा अधिकारियों ने भी आज छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रेगिस्तान से लेकर हिमालय की चोटियों तक योगासन अभ्यास कर योग दिवस मनाया।

कोरोना महामारी के चलते इस बार देश भर में कहीं भी योग दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया लेकिन जवानों और अधिकारियों ने अपनी अपनी तैनाती के स्थानों पर योगासन कर योग दिवस मनाया गया।अर्द्धसैनिक बलों के जवानों तथा अधिकारियों ने योग दिवस को लेकर जबरदस्त उत्साह , उमंग तथा जोश का प्रदर्शन किया। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इस वर्ष के ‘घर में योग, परिवार के साथ योग’ थीम के अनुरूप योग दिवस मनाया गया। सभी स्थापनाओं में जवान और अधिकारी योग साधना में लीन रहे। साथ ही उन्होंने सीमाओं से संबंधित चुनौतियों का सामना करते हुए सीमावर्ती लोगों को योग के प्रति जागरूक किया। बलों ने सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए योगाभ्यास किया।


भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने हिमालय की बर्फीली चोटियों तथा लेह और लद्दाख क्षेत्रों में शून्य डिग्री और उससे भी कम तापमान पर समुद्र तल से 18 हजार फुट की ऊंचाई पर योग कर अपने अभ्यास और कड़े प्रशिक्षण का परिचय दिया।
सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने जम्मू कश्मीर के दुर्गम इलाकों तथा राजस्थान में पाकिस्तान सीमा से लगते रेगिस्तान में योगासन कर योग दिवस मनाया। इन बलों ने योग के माध्यम से शारीरिक स्वच्छता और तनावमुक्त जीवन जीने का संदेश भी दिया। बल के जवानों का कहना है कि कोरोना महामारी ने भले ही हमारी गतिशीलता को कम कर दिया है, परंतु यह कभी भी हमारी भावनाओं और उत्साह को कम नहीं कर सकता है।


सभी अर्द्धसैनिक बलों में योग को एक अभ्यास के रूप में जबरदस्त स्वीकृति मिली है, जो जवानों की मानसिक और शारीरिक फिटनेस को दुरुस्त रखता है। इन बल अनेक प्रतिष्ठित संस्थानों से प्रशिक्षित पांच हजार से अधिक योग प्रशिक्षक हैं, जिन्होंने जवानों को भी योग विद्या में पूर्णतः पारंगत कर दिया है।
सीमा सुरक्षा बल योग टीम अखिल भारतीय पुलिस योग चैंपियनशिप की दो बार विजेता भी रही है।
अन्य बलों के जवानों और अधिकारियों ने भी अपनी यूनिटों में योगासन कर योग दिवस मनाया।

Share this story