दिल्ली में इस साल लगाए जाएंगे 30 लाख से ज्यादा पौधे -उपराज्यपाल अनिल बैजल

दिल्ली में इस साल लगाए जाएंगे 30 लाख से ज्यादा पौधे -उपराज्यपाल अनिल बैजल

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत राजधानी में इस वर्ष 30 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे जिसमें दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से 10 लाख पौधे लगाना भी शामिल हैं।

अनिल बैजल ने आज दिल्ली को स्वच्छ एवं हरित बनाने के लिए इस वर्ष के ’वृक्षारोपण अभियान’ का शुभारंभ करते हुए इस आशय की घोषणा की। उन्होंने दिल्ली के निवासियों को राजधानी के हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए इस वर्ष के महत्वकांक्षी वृक्षारोपण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सक्रिय समर्थन और भागीदारी का आग्रह भी किया। दिल्ली में 30 लाख से अधिक पेड़-पौधे लगाने का महत्वकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के तहत देशी, फलदार प्रजातियों और जडी़-बुटियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात उसकी देखभाल एवं संरक्षण भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा में हम सभी का योगदान भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

उपराज्यपाल ने बताया कि पेड़-पौधे पृथ्वी के अस्तित्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, वे हमें जीवनदायी आँक्सीजन देते हैं, वायु गुणवत्ता में सुधार करते हैं, मिट्टी संरक्षित करते हैं, वन्य-जीवन में सहायक होते हैं तथा हमारे पर्यावरण को जीवंत रखते हैं।

इस अवसर पर बैजल ने एक बार फिर सभी स्कूली बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों, आरडब्ल्यूए, गैर सरकारी संगठनों और समाज के सभी वर्गों से अपील की कि सभी आगे आएं तथा वन विभाग की नर्सरियों से निःशुल्क पौधे प्राप्त कर दिल्ली को स्वच्छ एवं हरित बनाने के लिए पौधे लगाकर उनका पोषण भी करें।

Share this story