गुजरात विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, कांग्रेस ने सरकार को घेरने की बनाई रणनीति

गुजरात विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, कांग्रेस ने सरकार को घेरने की बनाई रणनीति

Newspoint24.com/newsdesk/

गांधीनगर / अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया। आज पहले दिन सदन में तीन सरकारी बिल पेश किये जाएंगे। इन विधेयकों में कोरोना वारियर्स, विधायक-मंत्रियों के वेतन में 30 फीसदी कटौती और माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सुधार विधेयक, गुजरात माल और सेवा सुधार प्रस्ताव शामिल हैं। इसके अलावा सरकार  गौशाला आंदोलन, सड़क कटाव, मछुआरों के सवालों पर जवाब देगी। विधानसभा के मानसून सत्र के 5 दिन में 24 विधेयक पेश किए जाएंगे। इसी बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गांधीनगर में बिना मास्क और हेलमेट के चालान कर जुर्माना वसूलने का विरोध जताया।


सोमवार को सदन की पहली बैठक में मृतक विधानसभा के पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन में कोरोना वारियर्स पर चर्चा हुई। पांच दिवसीय सत्र के दौरान 6 बैठकें होनी हैं। कांग्रेस स्वास्थ्य, किसान, आदिवासी, मध्यम वर्ग के कारीगरों, शिक्षा और अन्य मामलों को लेकर राज्य सरकार को घेरने के लिए तैयार है।


मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत से पहले कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर विपक्ष को जवाब देने के लिए तैयार है। वर्तमान में कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है। सरकार सभी मुद्दों पर अच्छा काम कर रही है। सीएम ने कहा कि कांग्रेस देश के किसानों का कल्याण नहीं चाहती है। राज्य सरकार ने स्टैचू ऑफ यूनिटी के क्षेत्र के लिए एक अलग प्राधिकरण स्थापित किया है। इसी तर्ज पर बनासकांठा जिले के दांता तालुका में शक्तिपीठ अंबाजी क्षेत्र को एक अलग विकास प्राधिकरण में स्थानांतरित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अम्बाजी एरिया डेवलपमेंट रेगुलेशन एक्ट -2020 का मुद्दा तैयार किया गया है।


सोमवार को गांधीनगर में कांग्रेस विधायक गयासुद्दीन शेख, इमरान खेडावाला के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस हेलमेट और मास्क न लगाने पर जुर्माना के प्रावधान पर अपना विरोध जताया। 


विधानसभा के पांच दिवसीय सत्र के दौरान 24 विधेयक और अध्यादेश पारित किए जाएंगे।
विधानमंडल में पेश किए जाने वाले विधेयकों-अध्यादेशों की सूची इस प्रकार है।


गुजरात भूमि अधिग्रहण निषेध विधेयक -2020असामाजिक गतिविधि -2010 को रोकने के लिए गुजरात संशोधन विधेयकगुजरात मत्स्य पालन सुधार विधेयक -2020अनुबंध स्वीकृति (विनियमन और तहेसिल) (गुजरात संशोधन) विधेयक -2020कारखानों (गुजरात संशोधन) विधेयक 2020औद्योगिक विवाद (गुजरात सुधार) (बिल 2020)गुजरात -2010 के रूप में औद्योगिक विवाद अधिनियम -1947 और 1948 में संशोधनगुजरात विधानसभा के सदस्य वेतन-भत्ते कानून संशोधन विधेयक -2020गुजरात गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स अमेंडमेंट बिल 2020मंत्रिमंडल द्वारा पारित 11 अध्यादेशों को सदन में पेश किया जाएगावेतन-भत्ता संशोधन मंत्रियों का अध्यादेश -20 अप्रैलगुजरात माल और सेवा कर अधिनियम -2017 का अध्यादेशगुजरात कृषि उपज मंडी अधिनियम -1963 का संशोधन अध्यादेशगुजरात मत्स्य अधिनियम -2003 में संशोधन करने का अध्यादेशऔद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 में संशोधनकारखानों अधिनियम 1948 में और संशोधन करने के लिए अध्यादेशअनुबंध को मंजूरी दे दी विनियमन और उन्मूलन संशोधनऔद्योगिक विवाद अधिनियम 1947-1948 में संशोधन अध्यादेशगुजरात गणोट प्रशासन और कृषि भूमि अधिनियम, 1948 सौराष्ट्र घरखेड अधिनियम में संशोधन

Share this story