रेल सेवा को बेहतर बनाने के लिए लांच हुआ मोबाइल ऐप ‘समग्र’, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

रेल सेवा को बेहतर बनाने के लिए लांच हुआ मोबाइल ऐप ‘समग्र’, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

Newspoint24.com/newsdesk/

सहरसा। पूर्व-मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेल मंडल ने यात्रियों को रियायत, समूह आरक्षण, यात्रा विवरणी आदि की जानकारी के लिये मोबाइल ऐप ‘समग्र’ की शुरुआत की गयी है। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एल. सी. त्रिवेदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस ऐप की शुरुआत की।

इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा की इस ऐप के माध्यम से यात्रियों के साथ ही रेल सेवा को और भी बेहतर बनाया जा सकेगा।
इस ऐप को वाणिज्य विभाग की टीम की ओर से बनाया गया है। इसे बनाने की पहल मंडल रेल प्रबंधक अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में की गयी थी।

समस्तीपुर रेल मंडल के वरिष्ठ डीसीएम सरस्वतीचंद्र ने बताया कि ऐप का लाभ आम यात्रियों के साथ ही रेलवे के वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों को भी मिल सकेगा। ऐप के माध्यम से आम यात्री सभी तरह की सूचनाऐं यात्रा के संबंध में प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी स्टेशन की यात्री सुविधा की जानकारी हासिल की जा सकती है। सभी तरह के फार्म और आवेदन प्राप्त किये जा सकेंगे। इसके अलावा इससे कर्मचारियों की रियल टाइम मॉनटरिंग होगी।

ऐसे में कर्मी अभी जहां कागजों का उपयोग रिपोर्टिंग के लिये करते हैं वहीं टिकट चेकिंग, बुकिंग, आरक्षण, माल, पार्सल आदि कार्यालय में कार्य करने वाले सभी तरह के आंकड़ें, रिपोर्ट इस एप पर बनायेंगे, जहां से वरीय अधिकारियों की सीधी नजर कर्मियों के कार्य पर होगी।

Share this story