राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार को मेट्रो सुबह छह बजे से

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में  रविवार को मेट्रो सुबह छह बजे से

Newspoint24.com/newsdesk/


नयी दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो की शुरूआत रविवार को आमतौर पर आठ बजे से होती है लेकिन इस रविवार 13 सितंबर को नीट -2020 प्रवेश परीक्षा को देखते हुए मेट्रो सेवाएं सुबह छह बजे से उपलब्ध हाेंगी।
दिल्ली मेट्रो रेल निगम(डीएमआरसी) ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि इस बार नीट प्रवेश परीक्षा 2020 रविवार 13 सितंबर को है और इसे देखते हुए मेट्रो सेवाएं सुबह छह बजे उपलब्ध हाेंगी।


यह सेवा इन मेट्रो लाइनों लाइन एक- दिलशाद गार्डन- शहीद स्थल(नया बस अड्डा), लाइन 2 जहांगीरपुरी- समयपुर बादली, लाइन 3 और 4 नोएडा सिटी सेंटर‘- नोएडा इलैक्टानिक सिटी, लाइन 5 मुंडका- ब्रिगेडियर होशियार सिंह, लाइन 6 बदरपुर बार्डर- राजा नाहर सिंह(बल्लभगढ़), लाइन सात मजलिस पार्क- मयूर विहार पाकेट एक, लाइन सात एक्सटेंशन त्रिलोकपुरी झील- शिवविहार, लाइन 8 जनकपुरी वेस्ट- बोटेनिकल गार्डन और लाइन 9 द्ववारका – नजफगढ़ पर उपलब्ध रहेगी।


डीएमआरसी ने कोरोना संक्रमण के बीच कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं और इनके तहत यात्रियों को डिब्बे के भीतर एक सीट छोड़कर बैठना होगा और अगर यात्री खड़े होते हैं तो उनके बीच की दूरी कम से कम एक मीटर तय की गई है। मेट्रो में चढ़ने के लिए यात्रियों की जानकारी के लिए प्रवेश द्वार के नजदीक गोले बनाए गए हैं और ये निश्चित दूरी को तय करते हैं। स्टेशनों/गाड़ियों में प्रवेश करते समय तथा पूरी यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना/ चेहरे को कवर करना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य संबंधी अपडेट के लिए यात्रियों द्वारा ‘आरोग्य सेतु ऐप’ का उपयोग अपेक्षित होगा।


स्टेशन के प्रवेश द्वारों/फ्रिस्किंग एरिया में सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा तथा हाथों को सेनिटाइज करना होगा। 45 प्रमुख स्टेशनों पर ‘ऑटो थर्मल सह हैंड सेनिटाइजेशन मशीनों’ की व्यवस्था की गई है। शेष मेट्रो स्टेशनों पर हैंड सेनिटाइजेशन के लिए ‘ऑटो सेनिटाइजर डिस्पेंसर’ लगे होंगे और थर्मल स्क्रीनिंग मैनुअली ‘थर्मल गन’ के द्वारा की जाएगी। यह सुविधा फ्रिस्किंग/प्रवेश स्थल पर डीएमआरसी/सीआईएसएफ कर्मियों द्वारा दी जाएगी।


जिन यात्रियों में बुखार अथवा कोविड-19 के लक्षण होंगे, उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें नजदीकी चिकित्सा केंद्र में रिपोर्ट करने को कहा जाएगा। लिफ्ट की क्षमता के आधार पर एक बारी में केवल 2-3 व्यक्तियों को ही लिफ्ट के उपयोग की अनुमति होगी। इसी प्रकार, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एस्केलेटर पर यात्री एक-एक सीढ़ी छोड़कर खड़े होंगे।
डीएमआरसी ने विविध स्टेशनों/ट्रेनों में नई यात्रा नियमावली का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, जनता को सलाह दी है कि वे अपनी रोजमर्रा की यात्रा के लिए 10-15 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर चलें।

यात्रियों से यह अनुरोध भी किया गया है कि, यदि ज़रूरी हो तो, पॉकेट साइज़ हैंड सैनिटाइज़र साथ रखें और केवल 30 मिलीलीटर वाले हैंड सैनिटाइज़र के साथ यात्रा की अनुमति नहीं होगी। पार्किंग सेवाएं सेवारत रहेंगी लेकिन फीडर बस सेवाएं अगले आदेश तक उपलब्ध नहीं रहेंगी।
मेट्रो स्टेशनों के भीतर आउटलेट्स/दुकानों को लागू सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार संचालित करने की अनुमति होगी लेकिन इनमें सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन अनिवार्य है।

Share this story