विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों के खोलने के लिये बैठक

विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों के खोलने के लिये बैठक

Newspoint24.com/newsdesk/

बारां, राजस्थान में बारां में राज्य सरकार के निर्देशानुसार विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों को चरणबद्व तरीके से खोलने के संबंध में विचार विमर्श एवं सुझाव के लिए संबंधित संस्थानों के साथ बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर डा़ इंद्रसिंह राव ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थाओं से दूर रखते हुए आनलाइन माध्यम से शिक्षण का प्रयास किया गया है जिससे लोगों की रक्षा की जा सके। इसी क्रम में अनलाक की प्रक्रिया के साथ अब शिक्षण संस्थाओं को खोलने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा सुझाव मांगे गए हैं अतः स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार सुझाव प्राप्त कर भिजवाए जाएंगे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डा. सबरवाल ने कहा कि कोरोना संकट के कारण विद्यार्थी आनलाइन शिक्षा एवं घर की चारदीवारी तक सीमित हो गए हैं, जबकि विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास विद्यालय में शिक्षण, खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से ही संभव है अतः बच्चों के स्वास्थ्य हित को प्राथमिकता देते हुए स्कूलों को खोलने के संबंध में निर्णय लिया जाना चाहिए।

बैठक में विद्यालय एवं कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों ने कई सुझाव प्रस्तुत किए जिसके तहत कक्षा 9 से12 तक दो पारियों में शिक्षण प्रदान करने, अभिभावकों की सहमति से विद्यार्थियों को शिक्षण प्रदान करने, आनलाइन शिक्षा समानान्तर अथवा विकल्प के तौर पर प्रदान करने, कक्षाओं को सोशल डिस्टेंस के नियम के आधार पर विभक्त कर शिक्षा देने, कोचिंग संस्थानों द्वारा आनलाइन माध्यम से ही कोचिंग देने की बात कही गई।

Share this story