पेड न्यूज़ एवं विज्ञापन की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए बना एमसीएमसी सेल

पेड न्यूज़ एवं  विज्ञापन की प्रभावी  मॉनिटरिंग के लिए  बना एमसीएमसी सेल

Newspoint24.com/newsdesk/

पटना। पेड न्यूज़ एवं राजनीतिक प्रकृति के विज्ञापन पर प्रभावी निगरानी  के लिए मंगलवार को एमसीएमसी सेल का गठन किया गया है। इस कमेटी की अध्यक्षता जिला निर्वाचन पदाधिकारी करेंगे।  

राजनीतिक विज्ञापन का कराना होगा प्रमाणीकरण इलेक्ट्रॉनिक चैनल पर राजनीतिक प्रकृति के विज्ञापन के प्रसारण के पूर्व अभ्यर्थी को विभिन्न प्रक्रियाओं  के तहत कमिटी से प्रमाणीकरण कराना आवश्यक है। इसके लिए अभ्यर्थी को विहित प्रपत्र में वांछित कागजात संलग्न कर आवेदन करना है। विज्ञापन की संपूर्ण सामग्री की  सम्यक जांच के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी आवश्यक निर्णय लेंगे । इसके बाद  विज्ञापन का प्रसारण किया जाएगा।   

पेडन्यूज की  होगी सशक्त  मानिटरिंग
इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया में प्रकाशित और प्रसारित खबरों  पर पैनी नजर रखी जाएगी। सेल में पालीवार कर्मियों की तैनाती की गई है जो  पेडन्यूज का मामला संज्ञान में आने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी  के माध्यम से  निर्वाची पदाधिकारी को इस आशय की सूचना देंगे । इसके बाद  निर्वाची पदाधिकारी  सूचना प्राप्ति के  96 घंटे के भीतर संबंधित अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेंगे।

अपील का है प्रावधान पेडन्यूज की नोटिस प्राप्ति के 48 घंटे  के अंदर अभ्यर्थी को जवाब देना होगा।  जिलास्तरीय एमसीएमसी कमिटी के निर्णय के विरुद्ध अभ्यर्थी निर्णय  के 48 घंटे के अंदर राज्यस्तरीय कमिटी में अपील कर सकता है। साथ ही राज्यस्तरीय कमिटी से असंतुष्ट होकर अभ्यर्थी   निर्णय के 48 घंटे के अंदर भारत निर्वाचन आयोग में अपील कर सकता है। आयोग का फैसला अंतिम होगा। 

Share this story