गुजरात में भारी बारिश से कई शहर बने टापू, मच्छू बांध ओवरफ्लो

गुजरात में भारी बारिश से कई शहर बने टापू, मच्छू बांध ओवरफ्लो

Newspoint24.com/newsdesk/


सौराष्ट्र में सुपाधर, जोडिया में 14 इंच, मोरबी में 10 इंच, राजकोट जिले में 6 इंच बारिश
मोरबी में मच्छू बांध ओवरफ्लो होने से बांध के 12 गेट खोलकर 69616 क्यूसेक पानी छोड़ा

अहमदाबाद । राज्य के अधिकांश इलाकों में पिछले कई दिन से भारी बारिश हो रही है। मोरबी के तंगारा और मोरबी में सबसे अधिक बारिश हुई। सुरेन्द्रनगर में दसाडा, पाटन में सिद्धपुर, कच्छ मेंं भुज, राजकोट में धोराजी, मोरबी में वांकानेर, अमरेली में वाडिया और सुरेंद्रनगर में थानगढ़ में 2 इंच बारिश हुई। कल राज्य में सबसे अधिक बारिश जामनगर के जोड़िया में 14 इंच बारिश दर्ज की गई।
आज सुबह से ही राजकोट और जामनगर सहित सौराष्ट्र के अधिकांश इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। भारी बारिश से कई इलाकों में पानी से भर गया है, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जामनगर जिले के जोड़िया में 14 इंच बारिश हुई है। इसकेअलावा मोरबी में 10 इंच, लोधिका में 5 इंच, उपलेटा में 4 इंच और गोंडल में 4 इंच बारिश दर्ज की गई।राजकोट जिले में पूरी रात बारिश हुई है। गिर पैंठ में भी सुबह से ही बारिश हो रही है। इसलिए खेत में खड़ी फसल को नुकसान होने की आशंका है।

मोरबी शहर में सबसे अधिक बारिश होने से पूरे शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी रही है। शहर के शनाला रोड, रामचौक, रावापार, रावपार गांव, नेहरूगेट, अवनी चोकड़ी रोड पर नदियां बहने लगीं, जिससे आवागमन बाधित हो गया। मोरबी की जीवनरेखा कहलाने वाला मच्छू डैम पूरा भर गया और ओवरफ्लो होने पर बांध के 12 गेट 4 फीट तक खोलकर 69616 क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा।

राजकोट में भी पानी का कहर दिख रहा है।सुबह से ही राजकोट भारी बारिश हो रही है। नगर मेयर बीना आचार्य ने बताया कि निचले इलाकों के 1,000 से 1,200 लोगों को निकाल कर निगम के स्कूल में शिफ्ट किया गया है। इन लोगों के रहने, खाने-पीने की सारी व्यवस्था निगम व प्रशासन कर रहा है। कल शाम से पुलिस, नगरपालिका, अग्निशमन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी इस अभियान में जुटे हैं। प्रशासन के अनुसार अगर क्षेत्र में भारी बारिश जारी रही तो स्थिति और खराब हो सकती है। वर्तमान में निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है, जिससे लोगों के घरों को भी नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग ने अहमदाबाद सहित राज्य में अगले दो दिन तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है।अहमदाबाद में अगले 24 घंटे में दो इंच बारिश होने की संभावना है। कल राज्य के 251 तहसीलों में बारिश हुई, इनमें 60 तहसीलों में 4 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई।

Share this story