नवरात्री में बनायें अमरुद का हलवा

नवरात्री में बनायें अमरुद का हलवा

Newspoint24.com/newsdesk/

नवरात्रि के नौ दिनों में देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए बहुत सारे लोग पूरे नौ दिन तक व्रत करते हैं। लेकिन अगर इन नौ दिनों में ठीक से ना खाया जाए तो कमजोरी महसूस होने लगती है। साथ ही लगातार एक जैसा फलाहार का स्वाद भी बोर कर देता है। ऐसे में अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो अमरूद का हलवा बना सकती हैं। कच्चे केले के हलवे की तरह ही इसे बनाना भी आसान है। साथ ही इसे बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी।

वैसे तो आपने बहुत तरह के हलवे खाए होंगे। व्रत में बनाने के लिए लौकी, आलू और शकरकंद का हलवा विकल्प में रहता है। लेकिन इस हलवे को बनाना बेहद आसान है और ये फटाफट बनकर तैयार हो जाता है। आगे की स्लाइड में जानिए हलवे के लिए आवश्यक सामग्री।

अमरूद का हलवा बनाने की सामग्री
अमरूद का हलवा बनाने के लिए चार से पांच पके हुए अमरूद, एक कप चीनी, एक कप घी, थोड़े से काजू, बादाम, एक लीटर दूध, इलायची पाउडर।

बनाने की विधि
सबसे पहले एक पैन में दूध उबाल कर उसे धीमी आंच पर गाढ़ा होने के लिए रख दें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे बीच-बीच में चलाकर खोवा बनाकर किनारे रख लें। इस काम को करने में करीब तीस से पैंतीस मिनट का समय लगेगा। इसलिए आप चाहे तो खोवा पहले ही बनाकर रख लें। 

अब एक पैन में पानी को गर्म होने के लिए रख दें। इस उबलते पानी में अमरूद के टुकड़े करके डाल दें। कुछ देर गैस पर इसे ढक कर रख दें। ढक्कन हटा कर देखें अगर अमरूद पक गए हैं तो इन्हें पानी से निकालकर अलग रख लें। इसके बाद मिक्सर में इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छान लें जिससे कि बीजे वाला हिस्सा निकल जाए और पेस्ट स्मूद बन जाए। 
अब एक पैन में देसी घी डालकर गर्म करें। फिर इसमें अमरूद का पेस्ट डालकर भूनें। जब ये अच्छे से भुन जाए तो इसमें चीनी डालकर चलाएं। जब चीनी गल जाए तो खोवा डाल दें। तीन से चार मिनट तक अच्छे से चलाते हुए इसे पका लें। फिर इसमें इलायची पाउडर डालें। जब हलवा अच्छे से सूखकर गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें। इस पर ऊपर से कटे हुए काजू और बादाम डालक गर्मागर्म सर्व करें। 

Share this story