सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन अब 3 मई तक

सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन अब 3 मई तक

Newspoint24.com/newsdesk

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि देश के सभी राज्यों और नागरिकों से मिले समर्थन के बाद अब लॉक डाउन 3 मई तक रहेगा. पहले से ज्यादा सतर्कता और कठोर अनुशासन अनिवार्य है. नए हॉटस्पॉट नहीं बनने देना चाहिए, हर राज्य , जिले का मूल्यांकन किया जाएगा. जो अपने यहां राज्य में हॉटस्पॉट नहीं बनने देंगे वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी सेवाओं की अनुमति दी जा सकती है. जिन राज्यों में संक्रमण न्यूनतम है वहां 20 अप्रैल से लॉक डाउन में छूट दी जाएगी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों, गरीबों के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है .प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है कि रवि के सीजन में किसानों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े. प्रधानमंत्री ने युवा वैज्ञानिकों से विशेष आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए मेरे देश के युवा वैज्ञानिक आगे आए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने उस वक्त कोविड-19 महामारी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लिया, जिस वक्त देश में संक्रमण का एक भी मामला नहीं था. उन्होंने कहा, “दूसरे देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत ने उस वक्त कोरोना महामारी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लिया, जब देश में संक्रमण का एक भी मामला नहीं था और ऐसा करके देश बड़े संकट को टालने में काफी हद तक कामयाब हुआ है.”

प्रधानमंत्री मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के हर संभव प्रयास के बावजूद इसके प्रकोप के बढने की आशंका के मद्देनजर देश भर में पूर्णबंदी (लॉकडाउन) की अवधि तीन मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.
मोदी ने आज सुबह राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि देशवासियाें ने बड़ी जिम्मेदारी के साथ अब तक पूर्णबंदी का पालन किया है और सभी ने अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में पूर्णबंदी का अत्यधिक फायदा मिला है और अन्य देशों की तुलना में देश को काफी फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े सामर्थ्यवान देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहद संभली हुई है.
उन्होंंने कहा कि इसी अनुभव को देखते हुए सरकार ने पूर्णबंदी की अवधि तीन मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. राज्य सरकारों, विशेषज्ञों, अन्य एजेन्सियों और यहां तक कि नागरिकों ने भी इसी तरह के सुझाव दिये हैं। उन्होंंने कहा कि कुछ राज्यों ने तो पूर्णबंदी की अवधि पहले ही बढ़ा भी दी है.


पीएम के 7 बातें
अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें.
लॉक डाउन और सामाजिक दूरी का पालन करें.
फेस मास्क का उपयोग करें.
अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिव्य निर्देशों का पालन करें .
आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउन करें.
जितना हो सके गरीब परिवार की देखरेख करें.
आप अपने व्यवसाय से किसी को नौकरी से ना निकाले.
सभी डॉक्टरों का चिकित्सा कर्मियों का सम्मान करें.

Share this story