लॉकडाउन ने 14 से 29 लाख कोरोना मामलाें को रोका :डॉक्टर वी के पॉल

लॉकडाउन ने 14 से 29 लाख कोरोना मामलाें को रोका :डॉक्टर वी के पॉल

Newspoint24.com/newsdesk/वार्ता /


नयी दिल्ली। केन्द्र सरकार ने समय रहते लॉकडाउन (प्रथम और द्वितीय) का जो फैसला लिया था वह बहुत ही सटीक और प्रभावी कदम था और इसी की वजह से देश में 14 से 29 लाख काेरोना केसों को सामने आने और 37 हजार से 78 हजार मौतों को होने से रोक लिया गया है।

नीति आयोग के सदस्य और कोरोना ने निपटने के लिए बनाए गए 11 उच्चाधिकार प्राप्त समूहों में से प्रथम समूह के अध्यक्ष डा़ वी के पॉल ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि केन्द्र सरकार ने समय रहते लॉकडाउन का फैसला लिया था और इसी की वजह से आज बड़ी संख्या में लाेंगों की मौत हो गई होती । इसकी वजह से अधिक केसों की दर काे रोक लिया गया है और संक्रमण के प्रसार की दर में कमी आई है।

उन्होंने बताया कि तीन अप्रैल को देश में काेराेना के नए मामलों की वृद्वि दर 22.6 प्रतिशत थी और 15 मई को यह घटकर 5.5 प्रतिशत रह गई थी। इसके अलावा 28 मार्च को मृत्यु दर 71़ 4 प्रतिशत थी जो 15 मई को घटकर 5़ 5 प्रतिशत पर आ गई थी।

डा़ पाॅल ने कहा कि अगर लॉकडाउन नहीं होता तो आज देश में करोडों लोगों में संक्रमण हो गया होता और मौतों का आंकडा भी अकल्पनीय होता , मगर लाॅकडाउन ने विषाणु संक्रमण को एक ही स्थान पर सीमित कर दिया और इस बीच हमें जा समय मिला उसका इस्तेमाल देश में स्वास्थ्य ढांचे में सुधार करने , कोरोना से निपटने की तैयारियों में किया गया। हम अब भविष्य के लिए तैयार हैं और इस समय देश में एक लाख 38 हजार 653 आइसोलशन बिस्तर और कोविड केयर सेंटरों में साढ़े छह लाख बिस्तर हैं जिनका इस्तेमाल किसी भी स्थिति से निपटने में किया जा सकता है।

Share this story