live IPL 2020 : चेन्नई सुपर किंग ने मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

live IPL 2020  :  चेन्नई सुपर किंग ने  मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

Newspoint24.com/newsdesk/


नई दिल्ली ।वर्ल्ड कप के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया से दूर रहे ,14 महीने के बाद मैदान पर जब महेंद्र सिंह धोनी लौटे तो जीत के साथ लौटे। भारत के सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियन के बीच खेले गये यूएई में पहले आईपीएल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग ने मुंबई इंडियन को 5 विकेट से हराकर शानदार जीत हासिल की । चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले मुंबई को बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया , मुंबई ने 20 ओवर में 162 रन बनाये। चेन्नई सुपर किंग को मैच जीतने के लिए 20 वें ओवर की दूसरी गेंद तक इंतजार करना पड़ा। चेन्नई सुपर किंग ने 166 /5 विकेट गंवाकर बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया। इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग आईपीएल के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत कर चुकी है

live IPL 2020  :  चेन्नई सुपर किंग ने  मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

चेन्नई सुपर किंग के ओपनर कुछ खास शुरुआत नहीं कर पाये और जल्दी में ही सस्ते चलते बने न्यूजीलैंड के बोल्ट ने वाटसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया मुरली विजय 1 रन बनाकर आउट हुए।

आईपीएल के पहले मुकाबले में अम्बाती रायडू और डूफ्लेसी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया चेन्नई सुपर किंग के रायडू ने 48 गेंदों का सामना किया शानदार 71 रन बनाए इस में 6 चौके 3 छक्के शामिल हैं ,राहुल चाहर की गेंद पर आउट हुए। नॉट आउट रहे डूफ्लेसी ने 44 गेंदों का सामना किया छह चौके के साथ 58 रन की नॉट आउट पारी खेली।

live IPL 2020  :  चेन्नई सुपर किंग ने  मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

जडेजा कुणाल पांड्या की गेंद पर आउट हुए। रविंद्र जडेजा र 10 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। सैम करन जसप्रीत बुमराह की बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए। जब जसमीत बुमराह की गेंद पर ऊंचा शॉट मारने के चक्कर में पीटरसन के हाथों कैच आउट हो गए, पोलार्ड ने 18 रन बनाए 6 गेंदों का सामना किया 2 छक्के और 1 चौके मारे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2 गेंदों का सामना किया और बिना रन बनाए नॉट आउट रहे।

मुंबई इंडियंस की शुरुआत धमाकेदार रहे कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डि काक ने आतिशी बल्लेबाजी से आईपीएल का आगाज किया आईपीएल का पहला स्टार्ट कप्तान रोहित शर्मा ने चौके के रूप में मारा और आईपीएल में रन बनाने की शुरुआत हुई। आईपीएल के साथ-साथ मुंबई इंडियन का भी खाता चौके से खुला। उसके बाद ऐसा लग रहा था कि रोहित शर्मा आज धमाकेदार पारी खेलेंगे और कुछ ऐसे ही मूड में दिख रहे थे रोहित शर्मा, लेकिन पीयूष चावला की गूगली जाल में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा फस गए और कैच आउट हो गये। रोहित शर्मा ने 12 रन बनाए थे। 10 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्विंटन डी कॉक भी जल्दी ही चलते बने सेंम की गेंद पर वाटसन के हाथों के कैच आउट होने के पहले 33 रन बना चुके थे, 20 गेंदों का सामना किया और 5 चौके मारे। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज ने सूर्य यादव ने 17 रन बनाए 16 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे यादव को राहुल चाहर ने स्वयं के हाथों कैच आउट करवाया। सौरभ तिवारी मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज रहे आउट होने के वक्त 42 रन बना चुके थे

आईपीएल के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। मुंबई इंडियन ने 20 ओवर में 162 रन का स्कोर तैयार किया चेन्नई सुपर किंग के सामने 163 रन का लक्ष्य था जिसे चेन्नई सुपर किंग ने आसानी से हासिल कर लिया। दो शुरुआती झटके लगने के बाद चेन्नई सुपर किंग की ओर से अंबाती रायडू ने जैविक वातावरण से निर्मित स्टेडियम में शानदार आतिशी पारी का प्रदर्शन किया।

रोहित शर्मा ने मुंबई के चार आईपीएल खिताबों का नेतृत्व किया और टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान बन गए। यूएई में खराब रिकॉर्ड के बावजूद रोहित इस सत्र में टीम के प्रदर्शन को लेकर सकारात्मक बने हुए हैं। वर्ष 2014 में यूएई में मुंबई इंडियंस की टीम को पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

live IPL 2020  :  चेन्नई सुपर किंग ने  मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

मुंबई और चेन्नई के बीच खेले गए आई पी एल 2020 के पहले मुकाबले में चेन्नई की ओर से बल्लेबाजी करते हुए अंबाती रायडू ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। मैदान के हर इलाके में शॉट मारे। अपनी आतिशी पारी में अंबाजी अंबाती रायडू ने शानदार 71 रन 48 गेंदों पर बनाए। अपनी पारी में रायडू ने 6 चौके और 3 छक्के मारे। रायडू के सपोर्ट में दूसरे छोर पर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान और चेन्नई सुपर किंग के भरोसेमंद बल्लेबाज डुप्लेसी ने बखूबी साथ निभाते हुए बल्लेबाजी की और 44 रन शानदार पारी खेली है अभी मैदान पर डटे हुए हैं डुप्लेसी अभी भी मैदान पर डटे हुए हैं 39 गेंदों का सामना किया है।

 दूसरा ओवर : सैम क्यूरन पहली गेंद पर कोई रन नहीं दूसरी गेंद भी खाली मुंबई इंडियंस का 1 ओवर के बाद स्कोर हुआ 12 रन. क्विंटन डिकॉक ने कर्ण किस दिन को 1 रन के लिए ड्राइव किया इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन आईपीएल 13 में सीजन की दूसरी ओर की ओर अग्रसेन है क्विंटन डी कॉक ने अपनी पारी का दूसरा चौका सैम करन की गेंद पर ऑफ स्टंप के बाहर मारा तीसरी गेंद पर 1 रन चौथी गेंद पर चौका पांचवीं गेंद पर 1 रन सैम करन के ओवर की आखिरी गेंद 1 रन और मिला मुंबई इंडियंस का स्कोर हुआ दौर की समाप्ति के बाद 19 रन .

तीसरा  ओवर : वर्ष दीपक 4K हाथ में रोहित शर्मा के सामने दीपक चाहर . दीपक चाहर ने रोहित शर्मा को IPL में 2 बार आउट किया है. मुंबई इंडियन का स्कोर 21 रन बिना किसी नुकसान के 3 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 27 रन बिना किसी नुकसान के .तीसरा  ओवर : वर्ष दीपक 4K हाथ में रोहित शर्मा के सामने दीपक चाहर . दीपक चाहर ने रोहित शर्मा को IPL में 2 बार आउट किया है. मुंबई इंडियन का स्कोर 21 रन बिना किसी नुकसान के 3 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 27 रन बिना किसी नुकसान के .

चौथा  ओवर: लुंगी एनगिडी  की पहली गेंद पर रोहित शर्मा ने 1 रन बनाया दूसरी गेंद पर   डीकॉक का तूफानी चौका   बॉलर के ठीक ऊपर से पहले और के बाद   पिच धीमी होनी शुरू हो गई है   वाइट बॉल 1 रन अतिरिक्त मिला मुंबई इंडियन स्कोर इसको हुआ 35 रन बिना किसी नुकसान के क्विंटन डिकॉक का तूफानी दौर जारी एक और चौका लूंगी की गेंद पर जैन को हवाई फायर करते हुए मैदान के बाहर पहुंचाया चौथे और की चौथी गेंद पर शानदार चौका पांचवी गेंद फिर   वाइट हुई एक  एक एक और अतिरिक्त रन आखिरी गेंद पर बिकॉक ने शानदार एक और चौका बटोरा  डिकॉक पहुंचे 31 रन पर 16 गेंदों का सामना कर कर चौथे ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर हुआ 45 रन बिना किसी नुकसान के.

  पांचवा ओवर:  चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने स्पिनर उतारा है पीयूष चावला के हाथ में खेले पहली गेंद पर 1 रन मिला पीयूष चावला के शानदार फिरकी में रोहित शर्मा फंसे 12 रन बनाकर रोहित शर्मा पवेलियन लौटे 10 गेंद पर रोहित शर्मा ने 12 रन बनाए मुंबई इंडियंस को पहला झटका रोहित शर्मा पवेलियन लौटे पांचवा ओवर मुंबई इंडियंस के लिए नुकसानदेह साबित हुआ महेंद्र सिंह धोनी के सफल कप्तानी में पीयूष चावला ने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को पवेलियन का रास्ता दिखाया रोहित की जगह बल्लेबाजी करने के लिए सूर्यकुमार यादव आए हैं .

छठवां  ओवर : सैम करन ने पहली गेंद पर क्विंटन डिकॉक को पवेलियन का रास्ता दिखलाया मुंबई इंडियन को दूसरा झटका 48 वर्ग दो सैम करन का चेन्नई सुपर किंग के लिए फायदेमंद रहा क्विंटन डी कॉक जिनके भरोसे मुंबई इंडियन आगे बढ़ रही थी उन्हें पवेलियन भेजकर सीएसके ने पावरप्ले के पहले गेम में वापसी की 6 ओवर की समाप्ति के बाद 51 रन 2 विकेट के नुकसान पर सूर्य कुमार और सौरव बल्लेबाजी कर रहे हैं रविंद्र जडेजा सातवां  करेंगे.

सातवां   ओवर पहली गेंद रविंद्र जडेजा की सौरभ ने एक रन बनाया दूसरी गेंद पर सुर कुमार ने 4 रन लिए  फिर एक अच्छे गेम लेकिन 1 रन मिला 6 रन बनाकर खेल रहे हैं 4 गेंदों का सामना किया है रविंद्र जडेजा के ओवर की पांचवी गेंद रक्षात्मक तरीके से केंद्र को ढकेल दिया एक नैन मिला मुंबई इंडियन का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर रविंद्र जडेजा की ओवर की आखिरी गेंद सौरभ सामने शानदार ड्राइव किया एक    और रन मिला 60 रन 2 विकेट के नुकसान पर .  

आठवां ओवर  सैम करण का सौरभ ने एक रन बनाया सातवें ओवर की तीसरी गेंद एक और रंगीला स्कोर हुआ 62 रन एक और बढ़िया गेम सैम करन की अभी भी मुंबई इंडियंस का स्कोर बिना किसी नुकसान के 62 रन इस ओवर की पांचवी गेंद 4 रन और सूर्यकुमार यादव पहुंचे 12 रन पर 8 ओवर के बाद 68 रन 2 विकेट के नुकसान पर.

9th  ओवर : सौरभ तिवारी का तूफानी दौर जारी रविंद्र जडेजा की गेंद पर छक्का मारा  फिर इसके बाद 4 रन  सौरभ तिवारी पहुंचे  सौरभ तिवारी पहुंचे 21 रन 14 गेंदों का सामना किया है ओवर की समाप्ति के बाद 83 रन 2 विकेट के नुकसान पर मुंबई इंडियंस.

 10th ओवर:   गेंद सफल गेंदबाज पीयूष चावला के हाथ में  मुंबई इंडियंस के लिए सूर्यकुमार यादव और सौरभ तिवारी की बेहतरीन साझेदारी दूसरी गेंद पर एक और रन दिया तीसरी  गेंद गूगली एक बाएं हाथ का बल्लेबाज एक दाहिने हाथ का बल्लेबाज 50 रन 2 विकेट के नुकसान पर मुंबई इंडियंस 9.3    गेद के बाद  10 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर पहुंचा 2 विकेट के नुकसान पर 86 रन.

live IPL 2020  :  चेन्नई सुपर किंग ने  मुंबई इंडियंस को हराकर अपने विजय अभियान की शुरुआत की

11th  ओवर: दीपक चहर के हाथ में  पहली गेंद पर 1 रन मिला दीपक चाहर की दूसरी गेंद कोई रन नहीं सूर्यकुमार 16 रन और सौरभ तिवारी 23 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं 1 रन और लिया बल्लेबाजों ने 10 ओवर की तीसरी गेंद पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 88 रन दो विकेट के नुकसान पर चौथी गेंद पर सौरभ तिवारी ने  3 रन और बनाए  टीम का स्कोर पहुंचा 90 रन 2 विकेट के नुकसान पर पांचवीं गेंद पर 1 रन मिला सूर्यकुमार यादव पहुंच जो 17 रन पर सौरभ तिवारी 16 रन पर दीपक चाहर के ओवर की आखिरी गेंद 11 ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ड्राइव करने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर कैच थमा बैठे मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका लगा  11 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस 92/3 12th over :  हार्दिक पांड्या मैदान पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप हार्दिक पंड्या ने  दो लंबे शॉट मारे  5 गेंदों का सामना कर पांड्या ने 12 रन बनाए लूंगी की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने शानदार छक्का मारा मुंबई इंडियंस का स्कोर 115/3 विकेट के नुकसान पर.

16th over :   पीयूष चावला के हाथ में पहली कंट्रोल दूसरी गेंद पर किरण पोलार्ड ने गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचा दिया शानदार छक्का केरन पोलार्ड का . मुंबई इंडियंस का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 132 रनहार्दिक पांड्या के आउट होने के बाद किरण पोलार्ड मैदान पर आए हैं तीर चला के ओवर की चौथी गेंद 1 रन और मिला इसको हुए 134 रन पांच विकेट के नुकसान पर किरण प्लॉट में फिरती चावला की पांचवी गेंद को ड्राइव किया दौरान आसानी से लिए 16 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 136 रन पांच विकेट के नुकसान पर 17th over : 17 ओवर की पहली गेंद लूंगी की गेंद पर कुणाल पांड्या विकेटकीपर  एम एस धोनी के हाथ के हाथ में  कैच थमा बैठे . मैदान पर पोलार्ड और  पैटिनस 17 ओवर की चौथी गेंद  एक और  रन मिला  पांचवीं गेंद पर पोलार्ड ने एक और लिया बेहतरीन प्रदर्शन विकेट के बीच में रन चुराने का.

17 ओवर की समाप्ति के बाद 140 / 6 . 18th over : सैम करन के हाथ में 18 ओवर पोलार्ड 13 रन पर ऑपरेशन 2 रन बनाकर खेल रहे हैं पहली गेंद पर 1 रन लिया पोलार्ड ने. दूसरी गेम पर पिटीशन ने चौका मारा 145 रन से विकेट के नुकसान पर. तीसरी गेंद पर  रन नहीं मिला  चौथी  गेंद  पोलार्ड ने और का दूसरा चौका मारा  पोलार्ड 18 रन पर 11 गेंदों का सामना किया है .

18 ओवर की आखिरी गेंद 1 रन मिला मुंबई इंडियंस का स्कोर 150 रन 6 विकेट के नुकसान पर. 19th over : लूंगी की गेंद पर पोलार्ड के बल्ले से गेंद ने बाहरी किनारा लिया विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पोलार्ड को लपक लिया 14 गेंदों का सामना कर 18 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे.

19 ओवर की पहली गेंद पर आउट होने के बाद राहुल  चहर  आए हैं बल्लेबाजी करने के लिए . लूंगी की बेहतरीन पर पोलार्ड का विकेट गिरा लूंगी की तीसरी गेंद पर पिटिशन ने 4 रन बनाए 156 7 विकेट के नुकसान पर मुंबई इंडियन . लूंगी के 98 ओवर के चौथी  गेंद पर कोई नहीं मिला .  लूंगी ओवर में  दूसरा  दूसरा विकेट   जेम्स पेटरसन कैच आउट होकर पवेलियन वापस लौटे.  11 रन बनाए थे सर ने 8 गेंदों का सामना किया 156 8 विकेट के नुकसान पर 19 ओवर की समाप्ति पर.

20th over : मुंबई इंडियंस की पारी का आखिरी ओवर 156  आठ विकेट पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजी का जिम्मा दीपक चाहर को दिया है और दीपक चाहर ने अपनी पहली गेंद पर    ट्रेंट बोल्ट को क्लीन बोल्ड आउट किया 156 /9  19 ओवर की दूसरी गेंद दीपक की जसमीत बुमराह ने 1 रन बनाया .  दीपक चाहर की तीसरी गेंद पर भी कोई नहीं मिला 157 9 विकेट के नुकसान पर आखरी ओवर की 2 गेंद बची है . तीसरी गेंद पर  राहुल चाहर ने 1 रन लिया . चौथी गेंद उज्जैन को आवाज में 1 रन मिला  160 /9 विकेट के नुकसान पर  आखरी गेंद  2 रन मिले   मुंबई इंडियंस का स्कोर162/9   चेन्नई सुपर किंग को आईपीएल के पहले मुकाबले में जीत के लिए चाहिए 163 रन.

दोनों टीमें इस प्रकर से है


मुंबई इंडियंस: 1 रोहित शर्मा (कैप्टन), 2 क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यूके), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 सौरभ तिवारी, 5 कीरोन पोलार्ड, 6 हार्दिक पांड्या, 7 क्रुणाल पांड्या, 8 जेम्स पैटिनसन, 9 राहुल चाहर, 10 ट्रेंट बाउल्ट। 11 जसप्रीत बुमराह

चेन्नई सुपर किंग्स: 1 शेन वॉटसन, 2 एम विजय, 3 फाफ डु प्लेसिस, 4 अंबाती रायडू, 5 एमएस धोनी (कैप्टन, विकेट), 6 केदार जाधव, 7 रवींद्र जडेजा, 8 पीयूष चावला, 9 दीपक चाहर, 10 सैम क्यूरन, 11 लुंगी एनगिडी

Share this story