यूपी में मिशन शक्ति के अंतर्गत चौबीस घंटे में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास

यूपी में मिशन शक्ति के अंतर्गत चौबीस घंटे में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास
यूपी में मिशन शक्ति के अंतर्गत चौबीस घंटे में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास


महिला-बाल अपराधों से जुड़े 82 मामलों में अभियुक्तों की जमानतें कराई गई खारिज

लखनऊ । अपर मुख्य सचिव, गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रदेश में 17 अक्टूबर से प्रारम्भ किए गए मिशन शक्ति अभियान को लेकर गुरुवार को बताया कि अभियोजन निदेशालय अब तक 68 अभियुक्तों को आजीवन कारावास, 88 अभियुक्तों को 10 वर्ष व अन्य वृहद कारावास व जुर्माने, 04 अपराधियों को साधारण कारावास, 53 आवारा और शोहदों को दण्डित करा चुका है तथा 485 अभियुक्तों की जमानत खारिज कराने के साथ-साथ 172 गुण्डों को जिला बदर कराया जा चुका है।

अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि बीते चौबीस घंटे के भीतर अभियोजन विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रभावी पैरवी के माध्यम से मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिलाओं एवं बालक-बालिकाओं के विरुद्ध अपराध के मामलों में 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा, महिला विरोधी अपराधों में 14 अभियुक्तों को अन्य कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड से दण्डित कराया गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन ने कहा कि प्रभावी पैरवी के फलस्वरूप जिन 13 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा दिलाने में सफलता प्राप्त की गयी है उनमें फतेहपुर के तीन अभियुक्तों मोनू, महेन्द्र व राजेन्द्र को आम तोड़ने के विवाद में ननिहाल आये बच्चे शिवराम को गोली मारकर उसकी हत्या करने के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। जनपद मीरजापुर में अभियुक्त मुकेश को नाबालिग 08 वर्ष की बच्ची के साथ बलात्कार के अभियोग में आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। अम्बेडकरनगर के पॉक्सो अधिनियम के एक मामले में 13 वर्षीय नाबालिग बच्ची को जबरन खींच ले जाकर उसका बलात्कार करने के घृणित अपराध में अपराधी प्रीतम को आजीवन कारावास तथा 25,000 रुपये के जुर्माने से दण्डित कराया गया।

इसी तरह महोबा में पति द्वारा अपनी पत्नी को मारपीट कर फांसी पर लटकाकर उसकी हत्या करने के अपराधी अभियुक्त राजेन्द्र को आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। बस्ती में नाजायज सम्बन्धों के शक में की गयी हत्या के अपराध में अभियुक्त राम दुलारे उसकी पत्नी तथा उसके बेटे विजय को आजीवन कारावास व 10-10 हजार रुपये अर्थदण्ड की सजा करायी गयी। जौनपुर में अभियुक्त पिता ने अपने पुत्र से रात में हुए झगड़े के दौरान लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर हत्या करने के अपराध में जहां कि सारे गवाह पक्षद्रोही हो गये थे, परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया। शाहजहांपुर में नृशंस हत्याकाण्ड एवं गृहस्थी जलाने के गम्भीर अभियोग में मुल्जिमान श्यामपाल, सुरेश पाल, रामपाल को आजीवन कारावास से दण्डित कराया गया।

अपर पुलिस महानिदेशक, अभियोजन ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं एवं बालिकाओं के विरुद्ध हुए अपराध के मामलों में प्रदेश में बीते चौबीस घंटें में कुल 82 मामलों के तहत 86 अभियुक्तों की जमानतों को खारिज कराया गया है। इसी कड़ी में विभिन्न जनपदों में कुल 41 गुण्डों को जिला बदर कराने में सफलता प्राप्त हुई है।

Share this story