आईआईटी दिल्ली द्वारा निर्मित किफायती कोरोना जांच किट लांच

आईआईटी दिल्ली द्वारा निर्मित किफायती कोरोना जांच किट लांच

Newspoint24.com/newsdesk/वार्ता/

नयी दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना से लड़ने के लिए महज 399 रुपये कीमत के बहुत ही किफायती जांच किट को बुधवार को यहां लांच किया जिसका भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने निर्माण किया है। इस किट के जरिये 30 लाख लोगों की जांच की जा सकती है ।

डॉ. निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस किट को लॉन्च करते हुए कहा कि आईआईटी दिल्ली ने कोरोना संकट के मुश्किल समय में बहुत कम दिन में इस किट का निर्माण कर एक ऐतिहासिक कार्य किया है और इससे दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है ।

उन्होंने आईआईटी दिल्ली के निदेशक राजगोपाल राव और उनकी टीम को इस किट के लिए बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने बहुत ही कम समय में इस किट का निर्माण किया है जो मात्र 399 रुपये का है जबकि बाहर यह किट 2000 रुपये में उपलब्ध है ।इस किट के जरिए केवल तीन घंटे में जांच रिपोर्ट मिलेगी जबकि अन्य किट से कम से कम 24 घंटे में जांच रिपोर्ट मिलती है। पहले किट से केवल तीन लाख जांच हो पाती थी जबकि इस किट से बीस लाख मरीजों की जांच हो पाएगी।

उन्होंने कहा कि आज हम 128 देशों के साथ शोध एवं अनुसंधान कार्यों में जुटे हुए हैं और हमारे आई आई टी ने अपने शोध और अनुसंधान कार्यों से देश का नाम दुनिया रोशन किया है।आज गूगल के सीईओ भी आईआईटी के छात्र रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज हम शोध एवं अनुसंधान कार्यों में दुनिया का नेतृत्व करने जा रहे हैं और हमारे पास प्रतिभा भी है, मिशन भी है और विजन भी है, केवल कमी है तो समन्वय की ।अब हमारी प्रतिभाओं को विदेश जाने की जरूरत नहीं है।

डॉ निशंक ने यह भी कहा है कि उन्हें इस बात की खुशी है कि आईआईटी दिल्ली ने आज के दिन यह किट लांच किया है और आज उनका जन्मदिन भी है । उन्होंने कहा, “ हमने अपने जीवन में कभी जन्मदिन नहीं मनाया लेकिन जब उत्तराखंड का मुख्यमंत्री था तो हमने अपने जन्मदिन पर रक्तदान शिविर लगाने की संवेदना नामक योजना शुरू की क्योंकि रक्त का एक बूंद लोगों का जीवन बचा सकता है। मैं आज अपने जन्मदिन के मौके पर आईआईटी दिल्ली ही नहीं बल्कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से अपील करता हूं कि कम से कम हर तीन महीने पर एक दिन संवेदना का कार्यक्रम आयोजित कर रक्तदान शिविर लगाया जाए जिससे लोगों की जान बचाने में हम अपना योगदान कर सकें।”

इस कार्यक्रम को मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे और शिक्षा सचिव अमित खरे के अलावा अधिकारियों ने भी संबोधित किया।

Share this story