भू माफिया रमाकांत की खंगाली जा रही है ‘कुंडली’

भू माफिया रमाकांत की खंगाली जा रही है ‘कुंडली’


भोपाल। दर्जनों धोखाधड़ी के आरोपी भू- माफिया रमाकांत विजयवर्गीय के खिलाफ भोपाल पुलिस तेजी से कार्रवाई कर रही है और गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त उसके सहयोगियों के अलावा उसके काले कारनामों का भी पता कर रही है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार मूल रूप से इंदौर निवासी और भोपाल के अंसल अपार्टमेंट में रहने वाले रमकांत विजयवर्गीय को हाल में गिरफ्तार करने के बाद उसके सहयोगियों और काले कारनामों का पता लगाया जा रहा है। छियासठ साल के रमाकांत पर मुख्य रूप से यहां एक कॉलोनी के डेवलपमेंट के नाम पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। आरोपी के विरूद्ध दर्ज प्रकरणों की विवेचना में अनेक खुलासे हुए हैं।
सूत्रों ने कहा कि उसने करोड़ों रुपयों की संपत्ति बनायी है और इनमें से अनेक कार्य धोखाधड़ी के जरिए किए गए। उसकी पत्नी टूर्स एंड ट्रेवल्स के व्यवसाय से जुड़ी है। उसके खिलाफ यहां आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) में प्रकरण दर्ज है। इसके अनुसार अनेक लोगों से भूखंड देने के नाम पर रुपए लिए गए, लेकिन उन्हें जमीन मुहैया नहीं करायी गयी।
आरोपी ने दो कंपनियां बनायीं, जिसमें हिस्सेदार के रूप में पत्नी अर्चना के अलावा पुत्र रजत, सुभाष विजयवर्गीय और सुरेश कुमार नायर शामिल हैं। कुछ हिस्सेदारों की मृत्यु होने की सूचना है। आरोपी का पुत्र रजत अमरीका में निवास करता है। आरोपी के संबंध में और भी जानकारियां जुटायी जा रही हैं।
राज्य सरकार के निर्देश पर पूरे प्रदेश में भू माफियाओं और अन्य तरह की आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ पुलिस ने एक अभियान छेड़ा हुआ है। भोपाल, इंदौर और राज्य के अन्य शहरों में संगठित अपराधियों के खिलाफ अनेक कार्रवाइयां की गयी हैं।

Share this story