Live Update : राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 37 रनों से हराया

Live Update :  राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स ने  37 रनों से हराया

Newspoint24.com/newsdesk/

दुबई । कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपने टीम मालिक और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान की मौजूदगी में जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को बुधवार को 37 रन से हराकर आईपीएल-13 में राजस्थान टीम के विजय रथ को रोक दिया।

Image

कोलकाता ने ओपनर शुभमन गिल के 47 रन और अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से 20 ओवर में छह विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और राजस्थान की मजबूत बल्लेबाजी को 20 ओवर में नौ विकेट पर 137 रन पर रोक दिया। राजस्थान के लिए टॉम करेन ने नाबाद 54 रन बनाये। कोलकाता ने इस तरह तीन मैचों में दूसरी जीत हासिल की जबकि राजस्थान को दो जीत के बाद पहली हार का सामना करना पड़ा।

Image

राजस्थान ने अपने पहले दो मुकाबलों में 200 से ऊपर का स्कोर बनाकर जीत हासिल की थी लेकिन इस मैच में कोलकाता के गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन के आगे उसके बल्लेबाजों ने ख़ासा निराश किया। राजस्थान की आधी पारी तो 42 रन पर निपट गयी थी जिसके बाद उसके पास वापसी करने के लिए ताकत नहीं बची।

तेज गेंदबाज शिवम मावी ने संजू सैमसन और जोस बटलर के विकेट लेकर राजस्थान के शीर्ष क्रम की कमर तोड़ दी। लगातार दो मैचों में विस्फोटक पारियां खेलने वाले सैमसन इस बार नौ गेंदों में आठ रन बनाकर आउट हो गए। बटलर ने 16 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 21 रन बनाये। कप्तान स्टीवन स्मिथ तीन रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने।


कमलेश नागरकोटी ने पारी के आठवें ओवर में रोबिन उथप्पा और रियान पराग के विकेट झटक लिए। एक ओवर में पांच छक्के मारकर स्टार बन चुके राहुल तेवतिया को स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड कर दिया। तेवतिया ने 10 गेंदों में एक छक्के की मदद से 14 रन बनाये। श्रेयस गोपाल पांच रन बनाकर सुनील नारायण की गेंद पर आउट हुए जबकि जोफ्रा आर्चर को चक्रवर्ती ने आउट किया। आर्चर ने एक छक्का मारा और छह रन बनाये।


टॉम करेन एकतरफा कोशिश कर मैच को अंतिम ओवर तक ले जाने का प्रयास कर रहे थे ताकि रन रेट में कुछ सुधार हो सके। जयदेव उनादकट ने नौ रन बनाये और उन्हें चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने आउट किया। करेन ने 19वें ओवर में नारायण की गेंदों पर तीन छक्के मारकर अपना अर्धशतक 35 गेंदों में पूरा किया। यह इस मैच का पहला अर्धशतक था। करेन 36 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 54 रन बनाकर नाबाद रहे। अंकित राजपूत ने नाबाद सात रन बनाये।
मावी ने 20 रन पर दो विकेट, नागरकोटी ने 13 रन पर दो विकेट और चक्रवर्ती ने 25 रन पर दो विकेट लिए जबकि कमिंस, नारायण और यादव को एक-एक विकेट मिला।

Live Update :

RR 20/1

स्टीवन स्मिथ 3 रन पर पैट कमिंस की गेंद पर दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गये

राजस्थान रॉयल्स को जीतने के लिये चाहिये 175

kkr ने पहले बैटिंग करते हुये 20ओवर में बनाये 174 रन , शुबमन गिल 47 ,इयोन मॉर्गन 34 ,आंद्रे रसेल 24 ,राणा ने 22 रन बनाये, कप्तान दिनेश कार्तिक 1 रन बना के आउट हुए। जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट , टॉम कुरेन, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट,राहुल तेवतिया को एक -एक विकेट लेने में सफलता मिली।

13th over KKR 118/5

आंद्रे रसेल ( 24 ) को अंकित राजपूत ने किया ऑउट

KKR को पांचवा झटका आंद्रे रसेल आउट

KKR 10 th over 86 /2

10 th over में राहुल तेवतिया ने अपनी फिरकी में नितीश राणा को लपेटा पराग ने कैच लपका राणा ने 22 बनाये

पांचवे ओवर की पांचवी गेंद पर नरेन जयदेव उनादकट की गेंद पर बोल्ड होगये नरेन ने 15 रन बनाये


kkr के पारी की शुरुआत शुभमन गिल और सुनील नरेन् ने की । राजस्थान की और से पहला ओवर जोफ्रे आर्चर ने फेंका।
राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीता पहले kkr को बेटिंग के बुलाया

दुबई । आईपीएल के 13वें सीजन के 12वें मुकाबले में आज 10वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच में टक्कर होगी । जहां राजस्थान रॉयल्स के हौसले बुलंद हैं तो वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स को अभी साबित करना है सनराइजर्स हैदराबाद पर जीत संजोग नहीं ,उसकी खेल कौशल का हिस्सा थी। कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का प्रबंधन इस मुकाबले में इयोन मॉर्गन और एंड्रयू रसेल का उपयोग बल्लेबाजी में ऊपरी क्रम पर कर सकता है। इन दोनों बल्लेबाजों ने अभी तक नंबर 5 और 6 पर आकर बल्लेबाजी की थी जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था। कोलकाता नाइट राइडर्स अपने पहले मुकाबले में मुंबई इंडियन से हार गए थे , सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए वे मैच जीतने में कामयाब रहे।

इस मुकाबले में नवोदित बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार अर्धशतक लगाया था तो वही अनुभवी इयोन मॉर्गन ने कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था। जहां तक राजस्थान रॉयल्स की बात है तो राजस्थान रॉयल्स इस मुकाबले में फिर से मैच जीतने की उम्मीद से मैदान पर उतरेगी। कप्तान स्टीवन स्मिथ जिनका की दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन रहा है इस मुकाबले में भी अपना प्रदर्शन बदस्तूर जारी रखना चाहेंगे।

जोस बटलर के लिए आज उम्मीद का दिन है आज अगर चल गए तो राजस्थान की कहानी और अच्छी लिखी जा सकती है। संजू सैमसन, यशस्वी जयसवाल, तेवतिया को आज एक बार फिर से अपने आप को साबित करने के लिए एक और मौका मौका है।
पिछले मुकाबले में तेवतिया ने एक समय 19 गेंदों पर आठ और फिर 23 गेंदों पर 17 रन बनाए थे, लेकिन अचानक उनके अंदर का वो आक्रामक बल्लेबाज जाग उठा और जिसने तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्के लगाकर मैच का नक्शा बदल दिया।

आंकड़ों की कहानी एक नजर में

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अब तक 20 मुकाबले (2008-2019) हो चुके हैं। राजस्थान ने 10 और कोलकाता ने 8 मैच जीते हैं। दोनों के बीच दो मुकाबले (केपटाउन 2009 और अबु धाबी 2014) टाई हुए और सुपर ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने बाजी मारी। इस तरह दोनों टीमें 10-10 से बराबरी पर हैं।

टीमें इस प्रकार हैं –

कोलकाता नाइटराइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स: 1 शुबमन गिल, 2 सुनील नरेन, 3 दिनेश कार्तिक (कैप्टन और विकेटकीपर), 4 नितीश राणा, 5 इयोन मॉर्गन, 6 आंद्रे रसेल, 7 कमलेश नागरकोटी, 8 पैट कमिंस, 9 शिवम मावी, 10 कुलदीप यादव, 11 वरुण चक्रवर्ती

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स: 1 जोस बटलर (wk), 2 स्टीवन स्मिथ (कैप्टन), 3 संजू सैमसन, 4 रॉबिन उथप्पा, 5 रियान पराग, 6 राहुल तेवतिया, 7 श्रेयस गोपाल, 8 टॉम कुरेन, 9 जोफ्रा आर्चर, 10 अंकित राजपूत, 11 जयदेव उनादकट

Share this story