आ रही है सर्दी बालों का रखें विशेष ध्यान जानें देखभाल के तरीके

आ रही है सर्दी बालों का रखें विशेष ध्यान जानें देखभाल के तरीके

Newspoint24.com/newsdesk/

सर्दियों में अधिकतर लोग रूखी त्वचा के साथ साथ अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि ठंड में रूखी हवा आपके बालों को एकदम ड्राई बना देती है। इनको संभालना बहुत मुहकिल होता है क्योंकि सर्दियां बालों की नमी छीन लेती हैं जिसकी वजह से बाल नाज़ुक हो जाते हैं। तो ठंड में बालों को खूबसूरत रखने के लिए ज़रूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें जिससे आप सर्दियों में भी बालों को स्टाइलिश बना सकें।

सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान और करें उनकी देखभाल –

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल लगाएं - 
सर्दियों में बाल को घुंघराले होने से बचाएं - 
सर्दियों में बालों को चमकदार और मुलायम बनाएं - 
जैतून का तेल सर्दियों में बालों के लिए है फायदेमंद - 
सर्दियों में बालों को शैम्पू करने के बाद ठीक से सुखाएं -
सर्दियों में बालों को शैम्पू करने के बाद ठीक से कंडीशनर लगाएं - 

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल लगाएं –

सर्दियों के दौरान बालों की जड़ें रूखी हो जाती है और सर में खुजली होने लगती है क्योंकि ठंड में चलने वाली हवा में नमी नहीं होती। इसकी वजह से आपकी जड़ों में डैंड्रफ और इर्रिटेशन की समस्या पनपने लगती है और फिर धीरे धीरे बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता हैं। ज़्यादातर लोगों को ये नहीं पता होता कि डैंड्रफ की समस्या सही देखभाल से ठीक हो सकती है। बस आपको रोज़ाना इन सर्दियों में इस उपाय को आजमाना है।

सामग्री –

दो नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल।
एक चम्मच नींबू का जूस।

विधि –

How long does your hair have to be to do this...? Amazing.

सबसे पहले नारियल का तेल लें। अब इस मिश्रण को गर्म होने के लिए रख दें। गर्म होने के बाद इसमें नींबू का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण को उँगलियों पर लें और फिर इसे जड़ों में लगाएं। लगाने के बाद बालों में मसाज करें और फिर इसे 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ रहने दें। अब बालों को शैम्पू से धोएं फिर कंडीशनर लगा लें।

सर्दियों में बाल को घुंघराले होने से बचाएं –

सर्दियों में मॉइस्चर की कमी की वजह से आपके सिर की त्वचा रूखी होने लगती है और बाल घुंघराले हो जाते हैं। साथ ही बाल बेजान और नाजुक भी हो जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए उन्हें चौड़े कंघे से काढ़ें जिससे उलझे हुए बाल सुलझ जाएँ। आप बालों को नमी देने के लिए इस उपाय को आजमा सकते हैं।

सामग्री –

शहद

विधि –

सबसे पहले शहद लें और फिर उसे बालों में सिर से लेकर छोर तक लगाएं।
फिर बालों को शावर कैप या तौलिये से ढक लें और आधे घंटे के लिए उसे ऐसे रहने दें।
अब बालों को गुनगुने पानी से धो लें।
शहद में नमी देने के गुण मौजूद होते हैं जो बालों को बेजान और ख़राब होने से रोकता है।

सर्दियों में बालों को चमकदार और मुलायम बनाएं –

सिर पर ओढ़े जाने वाले ऊनी स्कार्फ़ और टोपी की वजह से आपके बाल ड्राई और खराब हो जाते हैं। इनको संभालने के लिए वेंटेड हेयर ब्रश (vented hair brush) का इस्तेमाल करें जो दिखने में प्लास्टिक जैसा होता है और ये किसी भी दुकान पर या ऑनलाइन आपको मिल जाएगा। अपने बालों को गर्म पानी से न धोकर गुनगुने पानी से धोएं। ऐसे आपके बालों का प्राकृतिक तेल और बालों में नमी बनी रहेगी। बालों को कोमल बनाये रखने के लिए कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें।

जैतून का तेल सर्दियों में बालों के लिए है फायदेमंद –

दो चम्मच जैतून के तेल को गर्म करने के बाद जड़ों में लगाकर मसाज करें। ये तेल जड़ों की गहराई तक जाएगा और सर्दियों में सिर की त्वचा को नमी देगा साथ ही रक्त परिसंचरण भी सुधारेगा। इससे आपके बालों का टूटना भी रुकता है। इसके अलावा आप तेल को पूरे बालों में लगा सकते हैं जिससे गहराई से बालों की कंडीशनिंग हो सके।

सर्दियों में बालों को शैम्पू करने के बाद ठीक से सुखाएं

बालों को धोने के बाद सुखाना सबसे बड़ा काम लगता है और खासकर तब जब आपके लम्बे बाल हो। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कभी भी गीले बालों को न बांधें। बाल और सिर की त्वचा गीली रहने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे डैंड्रफ, बालों का टूटना और दो मुंहे बाल।

Nice flowing hair | indian braided hair | Flickr

इसके साथ ही कभी भी अपने बालों को तौलिये से रगड़के न पोछें। रगड़ने से आपके बालों को और नुकसान पहुंच सकता है। बालों को तौलिये से हल्का हल्का पोछें और फिर ठंडे तापमान में ड्रायर से बालों को सुखाएं। बालों को सूखाने का ये सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपको अपने बाल गर्म तापमान में जल्दी से सूखाने हैं तो ध्यान रखे आपका ड्रायर आपके बालों से 15 सेंटीमीटर दूर होना चाहिए।

सर्दियों में बालों को शैम्पू करने के बाद ठीक से कंडीशनर लगाएं –

सर्दियों के दौरान आपके बालों को सबसे ज़्यादा मॉइस्चर की ज़रूरत होती है और ऐसे में कंडीशनर आपके बालों की बहुत अच्छी देखभाल करता है। हफ्ते में एक बार बाल धोने से पहले तेल और बाल धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें इससे आपके बाल स्वस्थ बने रहेंगे। अपने बालों में शैम्पू लगाने के बाद उन्हें अच्छे से पानी से धो लें। जब बाल अच्छे से धुल जाएँ तब कंडीशनर को बालों के मध्यम से छोर तक अच्छे से लगाएं।

खासकर बालों की छोर पर ध्यान दें क्योंकि बाल सबसे ज़्यादा छोर पर खराब होते हैं। कुछ मिनट तक कंडीशनर को लगा हुआ रहने दें और फिर उन्हें ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। एक और ध्यान देने योग्य बात ये है कि अगर आप कंडीशनर के बाद बालों को ठंडे पानी से धोयेंगे तो ज़्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आपके बालों में मॉइस्चर बरकरार रहेगा और आपके बाल मुलायम और खूबसूरत दिखेंगे।

Share this story