कोरोना महामारी निपटने के लिए संयुक्त प्रयास जरूरी: बान की मून

कोरोना महामारी निपटने के लिए संयुक्त प्रयास जरूरी: बान की मून

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 की महामारी के वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए अस्थायी लॉकडाउन ही अंतिम या मौलिक समाधान नहीं है बल्कि इसके लिए संयुक्त प्रयास की जरूरत है।

श्री मून ने फॉरेन कॉरेस्पोंडेट क्लब (एफसीसी) द्वारा ‘ द वर्ल्ड टूडे इन बेस्ट ऑर वर्स्ट’ विषय पर आयोजित वेबीनार में आज कहा कि ऐसे समय में वैश्विक स्वास्थ्य संकट और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को एक दूसरे से जोड़कर देखना चाहिए और इससे निपटने की दिशा में संयुक्त प्रयास करना चाहिए। इसके लिए एक अंतरराष्ट्रीय शासन प्रणाली होनी चाहिए ताकि इस तरह के वैश्विक संकट से बेहतर तरीके से निपटा जा सके।

उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के नये मामले चिंता का विषय हैं लेकिन साथ उन्होंने यह उम्मीद जतायी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार सभी संसाधनों का इस्तेमाल करके संक्रमण को रोकने के प्रयास में लगी है। यह महत्वपूर्ण है एक होकर इसके खिलाफ लड़ा जायें और लोग सरकार द्वारा जारी सलाहों पर अमल करें। भारतीयों को गर्व होना चाहिए कि वे एक महान देश के नागरिक हैं, जिसके पास बेशकीमती संस्कृत हैं। भारत एक तेजी से उभरता देश है और उसे इस बात का गर्व होना चाहिए।

संरा के पूर्व महासचिव ने अपने संबोधन के अंत में वेबीनार में शामिल अन्य प्रतिभागियों को हिंदी भाषा में धन्यवाद कहा।

Share this story