कोरोना के बारे में अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश

कोरोना के बारे में अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश

Newspoint24.com/newsdesk/

चंडीगढ़। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया ग्रुपों में चल रही गुमराह करने वाली और झूठे प्रचार से भरी ऑडियो-वीडीओ का नोटिस लेते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सभी सिविल सर्जन को दोषियों के खिलाफ़ कड़ी कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं।

श्री सिद्धू ने आज यहां बताया कि दोषियों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही करने के लिए पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने सभी जिला अफसरों को तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश जारी किये हैं । पुलिस विभाग के साइबर विंग ने दोषियों का पता लगाने के लिए जाँच युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है।

उन्होंने बताया कि कल पटियाला के थाना त्रिपड़ी में आई.पी.सी. की धारा 188 और आपदा प्रबंधन एक्ट की धारा 54 के अंतर्गत दर्ज किए गए पहले मामले में गिरीश भट्ट को नामज़द किया गया है। इस व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर कोरोना महामारी के बारे में झूठा वीडियो अपलोड किया था। पुलिस ने इसे गिरफ़्तार करके इसका फ़ोन ज़ब्त कर लिया है। इसी तरह पटियाला के थाना सिविल लाईनज़ में सरबजोत सिंह उर्फ सोनू को नामज़द करते हुए गिरफ़्तार किया गया है। जिसने एक फेसबुक ग्रुप में पोस्ट डाल कर गाँवों में कोविड-19 के टेस्ट करने के लिए सैंपल लेने और कोविड संबंधी प्रचार करने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमें और कोरोना योद्धाओं के बारे में अफ़वाहें फैलाईं थी।

उन्होंने बताया कि देश -प्रदेश ही नहीं पूरा विश्व कोरोना महामारी से जंग लड़ रहा है और एक नाजुक और गंंभीर समय में इस तरह की बातें चिंताजनक हैं। कोरोना को नियंत्रित करने के लिए अमरिन्दर सरकार ने व्यापक स्तर पर कड़े कदम उठाये हैं। स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग के अलावा लगभग सभी विभागों की ड्यूटियां निश्चित की गई हैं लेकिन इसके बावजूद कोरोना तेजी से बेलगाम होता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अब तक स्वास्थ्य विभाग के लगभग 836 कर्मचारी कोरोना से प्रभावित हुए हैं, जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार दो कर्मचारियों की मौत हुई है। पुलिस विभाग के लगभग 1650 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं और तेरह कर्मियों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे अफ़वाहों पर विश्वास न करें और यदि किसी ऐसे शरारती व्यक्ति का पता लगता है तो इसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य या पुलिस विभाग को दें ।

उन्होंने कहा कि अभी तक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं आई है और इसलिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना करके ही अपने तथा अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं।

Share this story