स्वच्छता में इंदाैर पहले,सूरत दूसरे,नवी मुंबई तीसरे स्थान पर

स्वच्छता में इंदाैर पहले,सूरत दूसरे,नवी मुंबई तीसरे स्थान पर

Newspoint24.com/newsdesk/


भोपाल । केंद्र सरकार के साफ सफाई को लेकर किये गये राष्ट्रीय स्तर के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ में मध्यप्रदेश के इंदौर को प्रथम, गुजरात के सूरत को द्वितीय और महाराष्ट्र के नवी मुंबई को तृतीय स्थान पर घोषित किया है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूवार को यहां स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित करते हुए कहा कि देश में स्वच्छता के प्रति जागरुकता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और स्वच्छ भारत अभियान का असर पूरे देश में दिखायी दे रहा है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार चौथे वर्ष इंदौर प्रथम स्थान बना रहा। औद्योगिक शहर सूरत को दूसरा और नवी मुंबई को तीसरा स्थान मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को गंगा नदी के किनारे सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया। छावनी शहरों में जालंधर छावनी को प्रथम स्थान का गाैरव हासिल हुआ।

श्री पुरी ने विजेता शहरों को बधाई को देते हुए कहा कि इससे स्थानीय लोगों के स्वच्छता के प्रति समर्पण का संकेत मिलता है। उन्होंने इस अवसर पर विजेता शहरों के स्थानीय अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया। केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय सफाईकर्मियों से बातचीत की।

वीडियो के कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी द्वारा गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित किये गये। मप्र का इंदौर शहर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। वहीं, दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई रहा। स्वच्छता के मामले में इंदौर लगातार तीन साल (2017, 2018, 2019) तक शीर्ष स्थान पर रहा और अब चौथी बार भी देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

मध्य प्रदेश के अन्य तीनों महानगर भी स्वच्छता सर्वेक्षण की टॉप-20 सूची में जगह बनाने में सफल रहे। भोपाल इस सूची में सातवें नम्बर पर है, जबकि ग्वालियर 13वें और जबलपुर 17वें स्थान पर रहा। राजधानी भोपाल की बात करें तो पिछले साल यह देश के स्वच्छ शहरों में 19वें नम्बर पर था। इस बार भोपाल की रैंकिंग के जबरदस्त सुधार हुआ और यह देश का सातवां सबसे स्वच्छ शहर बन गया। ग्वालियर शहर इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में 46 अंकों की छलांग लगाकर 59 से 13वें नम्बर पर पहुंचा है। वहीं, जबलपुर भी टॉप-20 स्वच्छ शहरों में जगह बनाने में सफल रहा।

Share this story