संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच समझौते का भारत ने किया स्वागत

संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच समझौते का भारत ने किया स्वागत

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल के बीच सामान्य राजनयिक संबंध स्थापित किये जाने की घोषणा का स्वागत किया है और उम्मीद जतायी है कि फिलिस्तीन एवं इजरायल के बीच भी द्विराष्ट्र के सिद्धांत पर बातचीत जल्द ही शुरू होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने शुक्रवार को यहां नियमित ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा कि यूएई के विदेश मंत्री ने आज दोपहर विदेश मंत्री एस जयशंकर को टेलीफोन करके यूएई एवं इजरायल के बीच संबंधों को पूर्ण रूप से सामान्य बनाने की घोषणा के बारे में जानकारी दी।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत अपने विस्तारित पड़ोस पश्चिम एशिया में शांति, स्थिरता एवं विकास के कदमों को निरंतर समर्थन देता रहा है। इस संदर्भ में हम यूएई और इजरायल के बीच संबंधों को पूर्ण रूप से सामान्य बनाने की घोषणा का स्वागत करते हैं। दोनों देश भारत के प्रमुख रणनीतिक साझीदार हैं।

उन्होंने कहा कि भारत फिलिस्तीन के मुद्दे का पारंपरिक रूप से समर्थन करता रहेगा। हमें उम्मीद है कि द्विराष्ट्र के सिद्धांत पर एक सर्वस्वीकार्य समाधान तलाशने के लिए इजरायल एवं फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत जल्दी शुरू होगी।

Share this story