रिलायंस एजीएम की 43वीं वार्षिक बैठक कल, इस खास योजना पर हो सकता है खुलासा

रिलायंस एजीएम की 43वीं वार्षिक बैठक कल, इस खास योजना पर हो सकता है खुलासा

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

नई दिल्ली। देश की सबसे मूल्यवान रिलायंस इंडस्ट्रीज की बुधवार को होने वाली 43वीं वार्षिक आम बैठक में सबकी नजरें इस बात पर रहेंगी कि मुकेश अंबानी जियोमार्ट, 5जी और अरामको डील पर कंपनी की योजना पर क्या खुलासा करते हैं।

कोरोना वायरस की वजह से इस बार रिलायंस की एजीएम वर्चुअल होगी। जिसमें देश विदेश से 500 स्थानों से एक लाख तक शेयरहोल्डर्स के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है। साथ ही कंपनी ने शेयरहोल्डर्स के लिए एक खास चैटबॉट भी लॉन्च किया है।

श्री अंबानी एजीएम में अक्सर बड़ी-बड़ी घोषणाएं करते रहे हैं। इस बार उत्सुकता यह है कि जब वह बुधवार को दो बजे निवशकों से आनलाइन रूबरू होंगे तो कंपनी को और आगे ले जाने के लिए क्या ऐलान करते हैं। रिलायंस के तय समय से नौ माह पहले ऋण मुक्त होने और जियो प्लेटफॉर्म्स में भारी निवेश के बाद हाल ही में कंपनी के शेयरों में खासी तेजी देखने को मिली है। सोमवार को कंपनी का शेयर 2000 रुपये के करीब पहुंच गया था। कंपनी ऐतिहासिक 12 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण से ऊपर कारोबार कर रही है।

ऋण मुक्त होने के बाद रिलायंस के आगे की योजना पर सभी की नजर है। दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियों क्वालकॉम और इंटेल के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के बाद 5जी इको सिस्टम के विकास में तेजी आने की उम्मीद है। 5जी समेत दूरसंचार क्षेत्र में क्वालकॉम को लंबा अनुभव है और इंटेल दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता है। अरामको सौदे पर भी निवेशकों की नजर जमी है। पिछली एजीएम में श्री अंबानी ने घोषणा की थी कि सऊदी अरामको के साथ आरआईएल ने अपने आयल टु केमिकल डिविजन में प्रस्तावित निवेश के लिए आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। सौदे में 20 फीसदी हिस्सेदारी बिक्री के जरिए 1500 करोड़ डॉलर यानी करीब 1.06 लाख करोड़ रुपये रिलायंस को मिलने की उम्मीद है।

अरामको डील पर अगर मुहर लग जाती है तो रिलायंस के डिजिटल इकोसिस्टम और जियोमार्ट में भविष्य के निवेश के लिए रकम का इंतजाम हो जाएगा। रिलायंस का फोकस अपने डिजिटल बिजनेस के साथ रिटेल बिजनेस पर भी बना हुआ है। हाल ही में भारत के 200 शहरों में जियोमार्ट का बीटा लॉन्च किया गया था। इसको आगे बढ़ाने के लिए कंपनी को निवेश की जरूरत है जिसके लिए एजीएम में श्री अंबानी इस संबंध में कोई घोषणा कर सकते हैं।

Share this story