मैं प्यासा तुम सावन हिंदी फिल्मों में सावन का सीधा संबंध रोमांस से रहा

मैं प्यासा तुम सावन हिंदी फिल्मों में सावन का सीधा संबंध रोमांस से रहा

Newspoint24.com/newsdesk/

मुंबई । प्रकृति के श्रृंगार माह के रूप में माने जाने वाले श्रावण (सावन) माह के रिमझिम फुहारों पर आधारित गीतों की रचना कर फिल्मकारों ने प्यार के विभिन्न रूपों का खूबसूरती से चित्रण किया है।

हिंदी फिल्मों में सावन का सीधा संबंध रोमांस से रहा है। दौर कोई भी हो फिल्मों में सावन के गाने दर्शकों को पसंद आते रहे हैं। फिल्मों के बदलते ट्रीटमेंट की वजह से हाल के कुछ सालों में हिंदी फिल्मों से सावन पर आधारित गीतों की संख्या भले ही कम हो गयी हो लेकिन दर्शकों को आज भी यह गीत लुभाते हैं।

Sawan ka mahina pawan kare shor . ( Milan ) - YouTube | Songs ...
सावन का महीना पवन करे शोर

फिल्म की कहानी की मांग के अनुरूप गीतकारों ने अपनी रचनाओं में ‘सावन’ शब्द का कई बार प्रयोग किया है।

Mere Naina Sawan Bhadon-Kishore Kumar-Chandrasekharan - YouTube
मेरे नैना सावन भादो

पहले से जमाने में सावन के गीतों की शूटिंग के लिए फिल्मकार लंबा इंतजार करते थे जिससे प्रकृति के वास्तविक सौंदर्य को कैमरे के जरिए दर्शकों को दिखाया जा सके। बाद में तकनीक के सहारे के कृत्रिम बारिश कराकर ऐसे सीन को शूट किया जाने लगा।

कुछ कहता है ये सावन ? Kuch Kehta Hai Ye Sawan ...

सावन को केन्द्र में रखकर रचित गीतों में सावन को आने दो, रिमझिम गिरे सावन, पतझड़ सावन बसंत बहार, हरियाला सवान ढ़ोला बजाता आया, कुछ कहता है ये सावन, आया सावन झूम के,अबके बरस सावन में ,लगी आज सावन की फिर वो झड़ी है, सावन का महीना पवन करे शोर, मेरे नैना सावन भादो ,ओ सावन राजा कहां से आये तुम, सावन के झूलों ने मुझको बुलाया, दिल में आग लगाये सावन का महीना, अजहूं न आए बालमा सावन बीता जाए, सावन के झूले पड़े तुम चले आओ, मैं प्यासा तुम सावन, रिमझिम के गीत सावन गाये अधिक चर्चित है।

Share this story