राजस्थान में पश्चिम से आ रही गर्म हवा ने रोका घटाओं का पानी

राजस्थान में पश्चिम से आ रही गर्म हवा ने रोका घटाओं का पानी

Newspoint24.com/newsdesk/


जयपुर । प्रदेश में मानसून का प्रवेश हुए 7 दिन गुजर जाने के बावजूद कोटा संभाग को छोडक़र अन्य स्थानों पर मेघ जमकर नहीं बरसे हैं। मानसून के बावजूद अचानक गर्मी बढऩे के पीछे पश्चिम की ओर से आ रही गर्म शुष्क हवाओं को कारण माना जा रहा हैं। इससे मानसून फिलहाल कमजोर पड़ा है, साथ ही तापमान भी बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद मानसून के दोबारा राजस्थान में सक्रिय होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि आषाढ़ में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की एंट्री के बाद थमे बारिश के दौर से छाई मायूसी सावन में खत्म हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन से चार दिन में दोबारा प्रदेश में मानसूनी हलचल तेज होने व पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने के संकेत हैं। अगले 24 घंटे में प्रदेश के सात जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी राजस्थान में मानसून सुस्त पडऩे पर दिन में गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं और झुलसाने वाली गर्मी से अगले दो-तीन दिन राहत मिलने की उम्मीद कम है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बढ़ रही मानसूनी हलचल के असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। बीते 24 घंटे में प्रदेश का पश्चिमी इलाका भट्टी की तरह तपा। बीकानेर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर समेत चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर में गर्मी और उमस से लोग बेहाल रहे। राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह छितराए बादल छाए रहे और पुरवाई हवा बहने से सुबह उमस से आंशिक राहत मिली।

बीती रात माउंट आबू में 19.4, अलवर में 21.6, डबोक में 24.5, अजमेर में 24.8, जोधपुर में 25.6, कोटा में 26.5, सीकर में 27, भीलवाड़ा में 27, सवाई माधोपुर में 27.6, चित्तौडग़ढ़ में 27.6, जयपुर में 29.6, पिलानी में 29, चूरू में 30.1, वनस्थली में 30.4, श्रीगंगानगर में 31.1, बीकानेर में 31.5, बाड़मेर में 31.9, जैसलमेर में 32.8 तथा फलोदी में 34.2 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। सिंचाई विभाग ने बुधवार सवेरे 8 बजे तक जिला मुख्यालयों पर वर्षा मापन यंत्र से भीलवाड़ा में 63, बारां में 51, झालावाड़ में 45, कोटा में 41, करौली में 35, अलवर में 32, चित्तौड़ में 30, उदयपुर में 28, सिरोही में 21.2, बूंदी में 17, पाली में 13, डूंगरपुर में 13 मिमी बारिश रिकार्ड की।

नदी में फंसे 6 को रेस्क्यू कर निकाला
बीते 24 घंटों में बारां जिले के घीसरी गांव की पार्वती नदी में अचानक पानी आने से 6 लोग फंस गए। इन्हें रेस्क्यू टीम ने निकाला। ये लोग नदी के बीच स्थित टापू पर अपने खेतों में काम कर रहे थे। इस बीच मध्यप्रदेश से आवक होने से नदी में पानी बढ़ गया।

Share this story