हाई-फाइव और गले लग सकते हैं, लार का विकल्प तलाशने की जरूरत : बुमराह

हाई-फाइव और गले लग सकते हैं, लार का विकल्प तलाशने की जरूरत : बुमराह

Newspoint24.com/newsdesk/ (आईएएनएस)

मुंबई । भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बीच फिर से वैश्विक क्रिकेट शुरू होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को गेंद को चमकाने के लिए लार का विकल्प तलाशना चाहिए। कोविड-19 के बाद क्रिकेट में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे और उनमें से एक बदलाव यह भी है कि कोरोनावायरस महमाारी को फैलने से रोकने के लिए गेंद को चमकाने के लिए उस पर लगाए जाने वाली लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाएगी।

बुमराह ने आईसीसी की वीडियो सीरिज इनसाइड आउट में इयान बिशप और शॉन पोलाक से साथ बातचीत के दौरान कहा, ” मैं वैसे भी मैदान पर गले लगने या हाई-फाइव करने वालों में से नहीं हूं तो मुझे इसे लेकर ज्यादा परेशानी नहीं होगी। लेकिन मेरे लिए लार के इस्तेमाल की थोड़ी कमी महसूस होगी।”

उन्होंने कहा, ” मुझे नहीं पता कि खेल बहाल के बाद क्या दिशानिर्देश होंगे, लेकिन मेरा मानना है कि इसका विकल्प होना चाहिए। गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं होने से गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किल होगी। मैदान छोटे होते जा रहे हैं और विकेट भी सपाट हो रहे हैं। इसलिए हमें गेंद की चमक बनाए रखने के लिए विकल्प की जरूरत है ताकि स्विंग या रिवर्स स्विंग मिल सके।”

26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपनी अनोखी गेंदबाजी एक्शन को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को इस पर संदेह था, लेकिन उन्होंने कभी उनकी नहीं सुनी और अपनी रणनीतियों पर भरोसा किया।

बुमराह ने कहा, ” मेरे साथ कभी पेशेवर कोच नहीं रहा है। मैंने खुद से ही सभी क्रिकेट सीखी है। मैंने सबकुछ टेलीविजन और वीडियो देखकर ही सीखा है। इसलिए मैं नहीं जानता कि एक्शन कैसे विकसित की जाती है। कुछ लोग ऐसे थे, जिन्हें इस पर संदेह था और इस चीज ने मुझे इस उलझन में डाल दिया कि क्या मुझे अपना गेंदबाजी एक्शन बदलना चाहिए या नहीं। लेकिन मैंने कभी उनकी नहीं सुनी। मुझे हमेशा इस पर विश्वास था कि मैं इसे कर सकता हूं।”

बुमराह ने कहा कि वह नहीं जानते हैं कि लॉकडाउन के बाद उनका शरीर किस तरह से काम करेगा।

उन्होंने कहा, ” मैं नहीं जानता कि जब आप दो या तीन महीने तक गेंदबाजी नहीं करते हैं तो आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है। मैं ट्रेनिंग के साथ बनाए रखने की कोशिश कर रहा हूं ताकि जैसे ही मैदान खुलें, शरीर सभ्य आकार में हो। मैंने सप्ताह में लगभग छह दिन ट्रेनिंग ली है, लेकिन मैंने लंबे समय तक गेंदबाजी नहीं की है, इसलिए मुझे नहीं पता कि जब मैं पहली गेंद डालूंगा तो शरीर कैसी प्रतिक्रिया देगा।”

भारतीय तेज गेंदबाज ने साथ ही कि खिलाड़ियों को पहले कभी भी इतना लंबा ब्रेक नहीं मिला था, इसलिए मैदान पर वापस लौटने के लिए उन्हें तरोताजा होने की जरूरत होगी।

बुमराह ने कहा, ” मैं इसे अपने शरीर को रिन्यू करने के एक तरीके के रूप में देख रहा हूं। हमें इस तरह का ब्रेक फिर कभी नहीं मिलेगा, इसलिए यहां तक कि अगर आपके पास एक छोटा सा निगल है, तो आप वापस आने पर एक ताजा व्यक्ति हो सकते हैं। ये आपके करियर को लंबा खींच सकता है।”

Share this story