बोले सो निहाल के जयकारों के बीच खुले हेमकुंड साहिब के कपाट

बोले सो निहाल के जयकारों के बीच खुले हेमकुंड साहिब के कपाट

Newspoint24.com/newsdesk/


जोशीमठ (चमोली) । बोले सो निहाल के जयकारों के बीच पवित्र हेमकुंड साहिब के कपाट शुक्रवार को खोल दिये गए। पहले दिन करीब 125 श्रद्धालुओं ने दरबार साहिब में मत्था टेका। हेमकुंड साहिब के प्रकाशोत्सव से पूर्व ठीक साढ़े नौ बजे सतखण्ड से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब को पंच प्यारो की अगुवाई में दीवान हाल में लाया गया और पूरे विधि-विधान के साथ सुशोभित किया।

इसके उपरांत ठीक 10 बजे से सुखमणि पाठ शुरू हुआ और 11 बजकर 20 मिनट पर शबद-कीर्तन हुआ।दोपहर 12 बजे इस वर्ष की पहली अरदास के बाद कपाट दर्शनार्थ खोल दिए गये। हेमकुंड साहिब के मुख्यग्रंथी भाई मिलाप सिंह व सहायक ग्रन्थी भाई गुरवंत सिंह ने पहली अरदास की।हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह के अनुसार पहले दिन करीब 125 श्रद्धालुओं ने पवित्र हेमकुंड साहिब मे मत्था टेका। उन्होंने कहा कोविड -19 के सभी नियमों का पालन करते हुए ही दरबार हाल में व्यवस्था बनाई गई है।उन्होंने कहा कि पहली अरदास में सुखद यात्रा की कामना के साथ ही विश्व को कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना की गई।

इधर, हिन्दुओं के पवित्र तीर्थ लोकपाल स्थित पौराणिक लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खोल दिये गए। मंदिर के पुजारी भ्यूंडार गांव निवासी कुशल सिंह चौहान ने इस वर्ष की पहली पूजा-अर्चना की। इस मौके पर भ्यूंडार/पुलना के प्रधान शिवराज सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश झिंक वान, प्रताप सिंह चौहान, रघुबीर सिंह चौहान आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

Share this story