राजस्थान में तेज बारिश का दौर, हादसों में 3 की मौत, कई जिलों में झमाझम बारिश

राजस्थान में तेज बारिश का दौर, हादसों में 3 की मौत, कई जिलों में झमाझम बारिश

Newspoint24.com/newsdesk/


जयपुर । बंगाल की खाड़ी में बने परिसंचरण तंत्र के कारण राजस्थान में शनिवार को दोबारा तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। बारां, जोधपुर, बीकानेर और सीमावर्ती जैसलमेर जिले में शनिवार सुबह हुई जोरदार बारिश से बरसाती नदी-नाले बह निकले। प्रदेश के अन्य इलाकों अजमेर में 15.5 मिमी, कोटा में 9.8, जैसलमेर में 10.2, जोधपुर में 3.8, बीकानेर में 33.8, भीलवाड़ा में 14 और फलौदी में 22.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। बीकानेर के पालना में बिजली गिरने से 21 साल के एक युवक की मौत हो गई, जबकि जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में बरसाती पानी से भरे एक गड्ढ़े में डूबने से दो बालकों की मौत हो गई। बीकानेर में कोलायत तहसील के सबसे बड़े कपिल मुनि मंदिर और कपिल सरोवर के पास बिजली गिरी, लेकिन इसमें कोई जनहानि नहीं हुई।

बीकानेर जिले के नोखा में सुबह एक घंटे में 66 मिमी बारिश हुई। पालना और देशनोक में बीती रात से बरसात का दौर जारी है। बीकानेर शहर में भी अच्छी बरसात हुई। बारां जिला मुख्यालय से 80 किमी दूर स्थित शाहाबाद में शनिवार को भी बारिश का दौर जारी है। यहां गुरुवार रात से रुक-रुक बारिश हो रही है। सीमावर्ती जैसलमेर जिले में सुबह हुई जोरदार बारिश से काक नदी में पानी आ गया।

प्रदेश में मानसून की गतिविधियां दोबारा तेज होने के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग ने रविवार को 15 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश की संभावना जताई है। राजधानी जयपुर में भी मौसम विभाग ने बरसात की संभावना जताई थी, लेकिन शनिवार को दिन की शुरुआत धूप खिलने के साथ हुई। राजधानी का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि सर्वाधिक तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस चूरू में रिकॉर्ड हुआ। अजमेर में 31.5, कोटा में 32, डबोक में 31.8, बाड़मेर में 36, जैसलमेर में 32.8, जोधपुर में 32.8, श्रीगंगानगर में 36.6 तथा बीकानेर में 35.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने 30 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर, दौसा, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, चूरू, नागौर, जोधपुर व जालोर में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राज्य में 22 जिलों में अब तक सामान्य बारिश हो चुकी है लेकिन अभी तक बांधों में औसतन 60.30 फीसदी ही पानी की आवक हो पाई है। यह पिछले साल की तुलना में जून से लेकर 28 अगस्त तक की अवधि में करीब 18 फीसदी कम हैं। बांसवाड़ा का माही बजाज सागर व कोटा का कोटा बैराज 95 फीसदी से अधिक भर चुके हैं। राज्य के 265 बांधों को भराव का इंतजार है। अब तक सिर्फ 78 बांध ही भरे हैं, जबकि 399 बांध आंशिक रूप से ही भर पाए हैं। राज्य में बांधों की कुल भराव क्षमता 12641.04 एमक्यूएम है। अभी बांधों में 7622.25 एमक्यूएम पानी है।

Share this story