श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर पर शीर्ष अदालत का आदेश मानेगी केरल सरकार- सुरेंद्रन

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर पर शीर्ष अदालत का आदेश मानेगी केरल सरकार- सुरेंद्रन

Newspoint24.com/newsdesk/

तिरुवनंतपुरम, केरल। देवास्वोम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार तिरुवनंतपुरम स्थित ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन एवं प्रशासन को लेकर उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करेगी।

उच्चतम न्यायालय ने श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन एवं प्रशासन में त्रावणकोर के पूर्ववर्ती शाही परिवार के अधिकार को आज बरकरार रखा। न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय खंडपीठ ने केरल उच्च न्यायालय के 2011 के फैसले के खिलाफ त्रावनकोर रॉयल परिवार की अपील मंजूर कर ली। शाही परिवार ने केरल उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी थी।

खंडपीठ ने केरल उच्च न्यायालय के उस फैसले को पलट दिया, जिसमें उसने कहा था कि 1991 में त्रावणकोर के अंतिम शासक की मृत्यु के साथ ही परिवार के अधिकारों का अस्तित्व समाप्त हो गया था। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि शाही परिवार के अंतिम शासक की मृत्यु के कारण मंदिर की सम्पत्ति सरकार के पास नहीं जायेगी। किसी की मृत्यु के कारण मंदिर के प्रबंधन का अधिकार शाही परिवार से नहीं छीना जायेगा।

सुरेंद्रन ने इस बात से इनकार किया कि शीर्ष न्यायालय का यह फैसला सरकार के लिए झटका है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश का विस्तार से अध्ययन किया जाना चाहिए और सरकार इसका पालन करने के लिए बाध्य है।

Share this story