भारत को आगे बढ़ाने के लिए अब गूगल ने की 10 अरब डॉलर के डिजिटिजेशन फंड की घोषणा

भारत को आगे बढ़ाने के लिए अब गूगल ने की 10 अरब डॉलर के डिजिटिजेशन फंड की घोषणा

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

नई दिल्ली। गूगल ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में मदद के उद्देश्य से 10 अरब डॉलर (75 हजार करोड़ रुपये) के गूगल डिजिटिजेशन फंड की घोषणा की है।

गूगल एवं अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुदंर पिचाई ने आज गुगल फार इंडिया कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा करते हुये कहा कि अगले पांच से सात वर्षाें में यह निवेश किया जायेगा। उनकी कंपनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण में सहयोग कर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही है।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी का ध्यान अधिक से अधिक भारतीयों को आगे बढ़ने और सफल होने में इंटरनेट के उपयोग करने में सक्षम बनाने पर है। अभी देश का अधिकांश कारोबार डिजिटल बन रहा है। उन्होंने देश में छोटे कारोबारियों को सफल बनाने के लिए गूगल द्वारा किये गये प्रयासों का उल्लेख करते हुये कहा कि उनकी कंपनी तीन करोड़ महिलाओं को डिजिटली साक्षर बनाने की दिशा में काम कर रही है।

श्री पिचाई ने कहा कि 20 लाख से अधिक उपभोकर्ताओं ने आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए गूगल पे का उपयोग किया है और 30 लाख से अधिक कारोबारी गूगल पे से भुगतान स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसार भारती के साथ मिलकर एक डजुटेनमेंट सीरीज शुरू करने की तैयारी चल रही है जिसमें छोटे कारोबारियों को वर्तमान स्थिति में डिजिटल टूल को अपनाने के बारे में बताया जायेगा।

श्री पिचाई की इस घोषणा का स्वागत करते हुये केंद्रीय संचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह इससे बहुत खुश हैं कि गूगल ने भारत के डिजिटल इवाचार को स्वीकारा है और इसमें आगे संभावनायें सृजित करने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और गूगल के इस फंड से इसमें तेजी आयेगी।

Share this story