ठाणे के 3 प्रतिबंधित क्षेत्र में गणपति मोबाइल विसर्जन प्रणाली से

ठाणे के 3 प्रतिबंधित क्षेत्र में गणपति मोबाइल विसर्जन प्रणाली से

Newspoint24.com/newsdesk/


मुंबई । राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रतिबंधित क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को भगवान गणेश के विसर्जन के लिए बाहर जाने की अनुमति नहीं है। ठाणे मनपा आयुक्त विपिन शर्मा द्वारा मोबाइल या चलित सतर्कता प्रणाली लागू कराने का निर्णय लिया गया है ।
यह अभिनव अवधारणा लोगों को प्रतिबंधित क्षेत्र छोड़ने के कारण संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में मदद करेगी। ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री इसका उद्घाटन पालक मंत्री एकनाथ शिंदे के तत्वावधान में किया जाएगा और अध्यक्षता महापौर नरेश गणपत म्हस्के द्वारा की जाएगी।

ठाणे महानगर पालिका विसर्जन के दौरान भीड़भाड़ को रोकने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है ,और इसके लिए कृत्रिम झील के साथ-साथ स्वीकृति केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। इसी तरह, गणेश विसर्जन के लिए ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुकिंग योजना भी डिजी ठाणे प्रणाली के माध्यम से लागू की जा रही है।

हालांकि, घर में प्रतिबंधित क्षेत्र में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए राज्य सरकार के दिशानिर्देशों की पृष्ठभूमि में, मनपा आयुक्त विपिन शर्मा की अवधारणा के आधार पर एक मोबाइल सतर्कता प्रणाली बनाने का निर्णय लिया गया है।

अवधारणा एक ट्रैक्टर या जीप के पीछे एक सिंटैक्स टैंक के माध्यम से एक कृत्रिम विसर्जन प्रणाली बनाने के लिए है। इस स्थान पर फैलाव के लिए नगर निगम द्वारा स्वयंसेवकों की नियुक्ति की जाएगी। निर्माल्य के लिए भी अलग व्यवस्था की जाएगी। हालांकि, भक्तों को घर पर विसर्जन के लिए आरती करनी होगी।

मनपा के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में तीन वाहनों द्वारा मोबाइल विसर्जन प्रणाली स्थापित की जाएगी।

Share this story