कराची में मूसलाधार बारिश से चार लोगों की मौत, कई घायल

कराची में मूसलाधार बारिश से चार लोगों की मौत, कई घायल

Newspoint24.com/newsdesk/

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कराची शहर में मूसलाधार बारिश का 36 वर्ष पुराना रिकॉर्ड टूटने के बाद मची तबाही से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि कराची शहर के पीएएफ फैज़ल बेस इलाके में सोमवार से लेकर मंगलवार तक 345 मिलीमीटर वर्षा हुई। इससे पहले वर्ष 1984 में कराची में 298.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी।

भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है तथा कई वाहन पानी में पूरी तरह से डूब गए हैं और बाढ़ की स्थिति बन गई है। वहीं बारिश के कारण बिजली गिरने और एक मकान की छत गिरने से चार लोगों की मौत हो गई तथा वर्षा के कारण घटी अन्य घटनाओं में कई लोग घायल हो गए।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने बताया कि शहर के सभी निचले इलाकों में पानी भर गया है और खराब मौसम होने के कारण अपने घरों में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया गया। कई लोगों को सुरक्षित बचाया गया है।

इसके अलावा शहर के कई हिस्सों में भूस्खलन की भी रिपोर्ट हैं जिसमें कई वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए है और मुख्य मार्ग भी प्रभावित हुए हैं। पाकिस्तान सेना की मीडिया इकाई इंटर स्टेट पब्लिक रिलेशंस ने मंगलवार को बयान जारी कर बताया कि सुरक्षा बलों ने स्थानीय प्रशासन की मदद करने और कराची में प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए चल रहे बचाव अभियान में हिस्सा लिया।

सेना की बचाव टीमों ने नाव के जरिये प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया और उन्हें खाना तथा आश्रय मुहैया कराया गया।

मौसम विभाग ने शहरी इलाकों में भी बाढ़ की चेतावनी देते हुए लोगों से अपने घर के पास के जलनिकास मार्गों को साफ़ कर लेने के लिए कहा है ताकि जलभराव की स्थिति न बने।

विभाग ने बुधवार और आने वाले दिनों में शहर में अत्यधिक वर्षा होने का अनुमान भी जताया है।

Share this story