अमर सिंह, राज्यसभा सदस्य और पूर्व सपा नेता, का निधन

अमर सिंह, राज्यसभा सदस्य और पूर्व सपा नेता, का निधन

Newspoint24.com/newsdesk/

राज्यसभा सदस्य और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का सिंगापुर में निधन, प्रसार भारती ने रिपोर्ट किया। वह 64 वर्ष के थे । दूरसंचार और पेट्रोलियम क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाने में अमर सिंह ने संयुक्त मोर्चा सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का शनिवार (1 अगस्त, 2020) को सिंगापुर में निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे और सिंगापुर में लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था। वह पत्नी पंकजा और जुड़वां बेटियों से बचे हैं।

राज्यसभा सांसद, जो वहां उपचाराधीन थे, ने पहले किडनी प्रत्यारोपण कराया था। उन्हें 2013 में किडनी फेल हो गई थी।

अमर सिंह के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के साथ हुई थी। वह समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बेहद करीब थे। बीच में दोनों के बीच दूरियां बढ़ गई थीं, लेकिन इसी साल फरवरी में अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन से माफी मांग ली थी। अमर सिंह भारतीय राजनीति में एक बड़े नेता के रूप में जाने जाते थे। वह उत्तर प्रदेश से थे और समाजवादी पार्टी के बड़े नेताओं में उनकी गिनती होती थी। वह समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव भी रहे। इसके अलावा उन्हें हिन्दी भाषा के जानकार और बड़े राजनैतिक सम्बंधों के लिए भी जाना जाता था।

अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे। 5 जुलाई 2016 को उन्हें उच्च सदन के लिए चुना गया था। इसके अलावा अमर सिंह की फिल्म जगत में भी अच्छी पकड़ थी। समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद अमर सिंह की सक्रियता कम हो गई थी। हालांकि, बीमार होने से पहले तक उनकी भारतीय जनता पार्टी से नजदीकियां बढ़ रही थीं। अमर सिंह भाजपा के कार्यक्रमों में भी नजर आने लगे थे। यहां तक कि उन्होंने आरएसएस से जुड़े संगठन को अपनी पूरी संपत्ति दान करने का ऐलान कर दिया था लेकिन आज शनिवार की दोपहर उनका निधन हो गया।

Share this story