पहली बार हुआ राजस्थान में कोरोना संक्रमित मृतका का पोस्टमार्टम

पहली बार हुआ राजस्थान में कोरोना संक्रमित मृतका का पोस्टमार्टम

Newspoint24.com/newsdesk/


अजमेर। अजमेर संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में रविवार को पहली बार कोरोना संक्रमित महिला रोगी के शव का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम की कार्रवाई के दौरान सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना कराते हुए क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने मृतका के शव का अंतिम संस्कार भी करवाया। पोस्टमार्टम की कार्यवाही को जेएलएन अस्पताल के फॉरेंसिक मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉक्टर आर.के. माथुर के निर्देशन में मेडिकल जूरिस्ट डॉ विपिन गुप्ता ने अंजाम दिया है। जिसमें उन्हें वरिष्ठ मेडिकल जूरिस्ट डॉक्टर आर.के. बोयल और प्रथमश्रेणी नर्सिंगकर्मी घनश्याम जोशी ने भी सहयोग किया है।

डॉ माथुर ने बताया कि पोस्टमार्टम के दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का पूर्ण रुप से ध्यान रखा गया। पोस्टमार्टम कक्ष को पूरी तरह सैनिटाइज कराया गया था। पोस्टमार्टम कार्यवाही के दौरान चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ ने पीपीई किट पहना हुआ था। साथ ही पोस्टमार्टम की कार्रवाई के बाद पीपीई किट को नष्ट करने सहित पूरे कक्ष को और पोस्टमार्टम के काम में आने वाले सभी औजारों को भी पूरी तरह सेनिटाइज कराया गया। उसके बाद शव को नियमानुसार शव किट में पैक किया गया और उसे भी नियमानुसार सेनिटाइज करने के बाद में पुलिसकर्मियों के सुपुर्द किया गया।

उल्लेखनीय है कि 19 वर्षीया मृतिका के परिजन उसे शनिवार को मृत अवस्था में अस्पताल लेकर पहुंचे थे। आपातकालीन विभाग के चिकित्सक ने परीक्षण के दौरान उसे मृत घोषित कर दिया था। उन्होंने प्रथमदृष्टया मृत्यु का कारण फांसी लगाना माना था। इस पर मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ विपिन गुप्ता ने क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस को मामले के संबंध में सूचना दे दी थी। जिस पर थाना पुलिस ने मर्ग दर्ज कर लिया था। उस दौरान मृतिका के परिजन ने मृतिका को कुछ दिन से बुखार होने व एक परिजन को भी बुखार होने से परेशान होना बताया था। साथ ही उन्होंने उसके कोरोना संक्रमण संबंधित जांच भी कराने के लिए सहमति जाहिर की थी। शव का कोरोना संक्रमण का परीक्षण भी कराया था। जब आज मृतका की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो परिजनों का संदेश सही साबित हुआ। लेकिन मर्ग दर्ज होने के कारण क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम भी कराया। यह राजस्थान का पहला कोरोना पॉजिटिव संक्रमित का पोस्टमार्टम है इससे पहले कोटा में वर्चुअल पोस्टमार्टम किया गया।

Share this story