फिल्म सिटी मथुरा और आसपास के क्षेत्र में : योगी आदित्यनाथ

फिल्म सिटी मथुरा और आसपास के क्षेत्र में : योगी आदित्यनाथ

Newspoint24.com/newsdesk/


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मथुरा और आसपास के इलाके में प्रस्तावित डेडिकेटेड इन्फोटेनमेण्ट (फिल्म सिटी) जोन की स्थापना के लगभग तय फैसले के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज फिल्म जगत की बड़ी हस्तियों से बात की ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि फिल्म सिटी के प्रस्तावित स्थल को देखें तो यह भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा के नजदीक है। यह सम्पूर्ण क्षेत्र भारत की वैदिक, पौराणिक एवं आध्यात्मिक परम्पराओं को जोड़ता है। मथुरा की सांसद हेमामालिनी ने दो दिन पहले फिल्म सिटी के लिये मुख्यमंत्री से बात की थी ।
श्री आदित्यनाथ के साथ सुभाष घई ,अनुपम खेर,अशोक पंडित, अनूप जलोटा, उदित नारायण, शैलेश सिंह, पदम देनू कुमार, विजयेन्द्र प्रसाद, कैलाश खेर, संदीप सिंह तथा मनोज जोशी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।


मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत के प्रतिनिधियों के साथ इस सम्बन्ध में प्रत्यक्ष एवं वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विचार-विमर्श किया। फिल्म सिटी को डेडिकेटेड इन्फोटेनमेण्ट जोन के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां वल्र्ड क्लास डेटा सेण्टर भी बनाए जाएंगे। इससे आने वाले समय में इण्टरनेट इनेबल्ड कण्टेण्ट डिस्ट्रीब्यूशन तथा वर्चुअल रियलिटी आदि, जोकि सॉफ्टवेयर व डेटा डिपेण्डेण्ट होते हैं, के लिए फ्यूचर प्रूफ व्यवस्था प्रारम्भ से उपलब्ध हो सकेगी।


श्री आदित्यनाथ ने राज्य की पौराणिक और ऐतिहासिक जगहों की याद दिलाई और कहा कि मथुरा तथा आसपास के इलाके में अच्छा लोकेशन मिलेगा । यही बात हेमामालिनी ने मुख्यमंत्री से कही थी ।
उन्होंने कहा कि एक संस्कृति कर्मी और एक रंगकर्मी की दृष्टि से यदि फिल्म सिटी के प्रस्तावित स्थल को देखें तो यह भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा के नजदीक है। यह सम्पूर्ण क्षेत्र भारत की वैदिक, पौराणिक एवं आध्यात्मिक परम्पराओं को जोड़ता है।
समय की आवश्यकता है कि भारतीय सिनेमा को एक नया मंच मिले। सरकार ने वर्ष 2018 में फिल्म नीति लागू की । राज्य सरकार फिल्म जगत के प्रतिनिधियों के सुझावों का स्वागत करेगी। मुख्यमंत्री इसे रोजगार की बड़ी संभावनाओं के रूप में भी देख रहे हैं । यह फिल्म सिटी तक ही सीमित नहीं होगा विश्व स्तरीय इलेक्ट्राॅनिक सिटी भी होगी । यमुना एक्सप्रेस वे इण्डस्ट्रियल डेवलपमेन्ट अथाॅरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने गौतमबुद्धनगर में प्रस्तावित फिल्म सिटी बनाने का आग्रह किया । अशोक पण्डित ने फिल्म जगत की ओर से मुख्यमंत्री को हार्दिक बधाई दी और कहा उत्तर प्रदेश में फिल्म गतिविधियों के विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। फिल्म गतिविधियों के माध्यम से देश-विदेश के लोग उत्तर प्रदेश की संस्कृति को जान सकेंगे।


नितिन देसाई ने कहा कि फिल्म उद्योग में एक बहुत बड़ी इकोनाॅमी है। उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी निर्माण के सम्बन्ध में जो कदम उठाया है, वह निश्चित ही तस्वीर को बदलेगा। फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा। परेश रावल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी की दृष्टि से अपार सम्भावनाएं हैं। सतीश कौशिक ने कहा कि अभी तक हिन्दी फिल्मों के लिए एक दरवाजा था, लेकिन उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनने के बाद दूसरा दरवाजा खुल जाएगा। सुश्री सौन्दर्या ने कहा कि फिल्म निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। मनोज मुन्तशिर ने कहा कि अभी तक हिन्दी भाषा के पास सिनेमा तो था, लेकिन जमीन नहीं थी।
विनोद अग्निहोत्री ने कहा कि फिल्म सिटी बनने से हिन्दी फिल्मों को एक मजबूत आधार मिलेगा। इस अवसर पर न्यू जर्सी,से अनामिका श्रीवास्तव ने भी मुख्यमंत्री जी से बात की। उन्होंने कहा कि फिल्में बच्चों को प्रेरित करती हैं। इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए फिल्मों का निर्माण किया जाना चाहिए।

Share this story