शादी के बंधन में बंधने से पहले पार्टनर से पूछ ले ये सवाल, ताकि न आए रिश्तों में दरार !

शादी के बंधन में बंधने से पहले पार्टनर से पूछ ले ये सवाल, ताकि न आए रिश्तों में दरार !

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

जीवन में हर रिश्ते की अपनी अपनी अहमियता होती है। उसी में एक रिश्ता है पति पत्नि का रिश्ता। शादी से पहले हर व्यक्ति की ख्वाहिश अपने आने वाले भविष्य और पति ​पत्नि के बीच बैठने वाले सामजस्य को लेकर होती है। शादी दो लोगों के बीच सामाजिक और धार्मिक रीतियों का मिलन होता है। शादी के बंधन में बांधने का फैसला बहुत से लोगों को असमंजस में डाल देता है। क्योंकि इसका मतलब सिर्फ प्यार नहीं, बल्कि वह जिम्मेदारियां और नया जीवन है जिनका अनुभव केवल शादी के बाद ही किया जा सकता है। भारत में शादी एक पवित्र रिश्ता है। शादी के बंधन में उसी समय बंधना चाहिए जब आप पूर्ण रूप से समझदार हो जाए। क्यों कि अगर आप पूर्ण होगे तो ही एक दूसरे को आसानी से समझ सकोंगे, साथ ही अपने जिम्मेदारियों का सही तरीके पालन भी कर सकोंगे। क्योंकि शादी किसी के साथ उम्र भर के लिए किये जाने वाला वादा होता है।

Want such cute photos? Find your #wedding #indianwedding #candid #couple #couplegoals #photography #photographer #shots #photoshoot #photoideas #shaadisaga #engagement #ring #holdinghand

इसी के साथ जिंदगी भर किसी के साथ गुजारने से पहले खुद को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि हम किसी योग्य है, अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है ना। शादी करने के बाद आपको अगर खुशहाल जिंदगी चाहिए, तो आपको खुद की तन, मन व वित्तिय स्थिति का आकंलन करना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते शादी के बंधन में बंधने से पहले हमें किन बातों का खासकर ध्यान रखना चाहिए…

सबसे पहले तो हमें आर्थिक रूप से मजबूत रहना बहुत जरूरी है। अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी तो आपकी शादीशुदा लाईफ बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ेगी। ये ही वो आधार है जिस पर आपके जिंदगी की नींव खड़ी होगी। इसी के साथ रिश्ते में प्यार का होना बहुत जरूरी है। एक खुशहाल शादी शुदा जिंदगी में प्यार का होना बहुत जरूरी हैं, अगर आपकी जिंदगी में प्यार नहीं होगा तो आपकी ये लाईफ निरस होगी। इसीलिए अगर इस रिश्ते को मजबूत बनाना है तो प्यार का होना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा रिश्तें को अधिक मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी सोच एक दूसरे से ​मेल खाती है। अगर आपके रिश्तों को मजबूत बनाना है तो दोनों के बीच कोई भी टकराव नहीं होना चाहिए। इसलिए एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में ये ही भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसी के साथ ही दोनों के बीच वैसा ही संबंध होना चाहिए, जो पहले से दोनों के बीच रहा है।आपके जीवन की व्यवहारिकताएं एक-दूसरे से क्या मांग करती हैं इसे समझकर और एक दूसरे की अपेक्षाओं को महसूस कर आप अपने शादीशुदा जीवन को अधिक खुशनुमा बना सकते हैं।

Shared by J.U.L.I.E. Find images and videos about girl, love and couple on We Heart It - the app to get lost in what you love.

साथ ही आप जानते हो कि शादी करना जीवन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है और ये जीवन का सबसे अहम फैसला होता है। शादी से पहले शारीरिक संबंध, दोस्तों से संबंध, आपके होने वाले साथी और उनके परिवार आदि के बारें में पूर्ण तरीके से जानकारी होनी चाहिए। ताकि आपकी शादीशुदा जिंदगी में इन प्रश्नों से आपका रिश्ता बर्बाद न हो। इसलिए शादी से पहले एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी है, एक दूसरे से वो सभी प्रश्न बिना हिचकिचाहट पूछ लेने चाहिए, जो आपकी जिंदगी को टूटने से बचा सके।

सबसे पहले एक दूसरे को अपने बीते हुए अतीत को लेकर पूरी सच्चाई एक दूसरे से बता देनी चाहिए। साथी की पसंद व नापसंद को जानकर आप भविष्य में उनके इच्छाओं का सम्मान कर पाते हैं। इसलिए दोनों को ही एक दूसरे के बारे में यह सब पता कर लेना चाहिए। इसके अलावा खुशहाल शादी शुदा जिंदगी शुरू करने से पहले पार्टनर से ये पूछ लेना बहुत जरूरी है कि वह संयुक्त परिवार में रहना पसंद करेगी या फिर एकल। ये प्रश्न अगर शादी से पहले ही क्लियर हो जाता है तो आपका रिश्ता ओर भी मजबूत हो सकता है। इसके अलावा अपने करियर को लेकर भी सभी डाउट साफ कर लेने चाहिए कि शादी के नौकरी करनी है या नही। आपको अपने होने वाले साथी की रुचि के बारे में भी जानना होगा कि उनको गंभीर बातें करना अच्छा लगता है या वह समय के अनुसार गंभीर बातें व मजाक करते हैं। क्या साथी को घूमना अच्छा लगता है? अगर आप दोनों के ही विचार मेल खाते हैं तो शादी के बाद सब कुछ ठीक ही चलेगा। इसके अलावा अपने साथी से अपने पुराने मित्र से शारीरिक संबंध आदि को लेकर भी खुलकर बात कर लेनी चाहिए। अगर पहले आपका किसी के साथ कोई संबंध रहा हो, तो साथी को उससे कोई परेशानी तो नहीं है? इन सभी सवालों पर भी चर्चा करना बेहद जरूरी होता है।

Share this story