पार्टनर के साथ बना रहे अगर मजबूत रिश्ते, तो जान ले ये खास बातें !

पार्टनर के साथ बना रहे अगर मजबूत रिश्ते, तो जान ले ये खास बातें !

Newspoint24.com/newsdesk/

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वो किसी के साथ भी रिश्ता बनाता है ​तो वो मजबूत बना रहा है और ​इसके लिए पूरी ईमानदारी के ​साथ कोशिश भी करता हुआ नजर आता है। हालांकि इस दौरान कुछ कमियां रह जाती है। जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है। इसलिए रिश्ते में सबसे खास बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और वो है विश्वास और समर्पण। लेकिन अगर रिश्तों में प्यार और समझ की कमी है तो रिश्तों का तनाव आपके जीवन पर बुरा असर डालता है। ऐसे में आप अपने उन रिश्तों पर ही सारा दोष डाल दें तो क्या ये सही होगा। बहरहाल इसी बीच बता दें कि रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है। तो आइए नजर डालिए…

कितनी भी मुश्किल परिस्थिति साथी का साथ बिल्कुल भी न छोड़े

Photo Credits : Pinterest | The ultimate guide for the Indian Bride to plan her dream wedding. Witty Vows shares things no one tells brides, covers real weddings, ideas, inspirations, design trends and the right vendors, candid photographers etc.| #bridsmaids #inspiration #IndianWedding | Curated by #WittyVows - Things no one tells Brides | www.wittyvows.com

कितनी भी मुश्किल परिस्थिति आपके सामने क्यों न आ जाए। उस स्थिति में अपने साथी का साथ बिल्कुल भी न छोड़े। उसके साथ उसका मुकाबला करने के लिए कदम से कदम मिलाकर चले। हो सकता है कि कभी कोई ऐसी स्थिति बने कि आपका साथी आपसे बिलकुल विपरीत सोचे या फिर वह कुछ गलत कर रहा हो। ऐसे में उससे कट कर अलग न हों। बल्कि उसे समझाते रहें और उसके साथ बने रहे। साथ ही आप जानते हो किसी भी रिश्ते की नींव सच्चाई पर ही रखी जाती है। ऐसे में रिश्ता बनाते समय झूठ का सहारा बिल्कुल भी ना ले। बनावटी रिश्ते लंबे नहीं चलते। एक दूसरे की बातों पर विश्वास करना और धोखा न देना ही रिश्ते को सफल बनाता है।

रिश्ते दिल से निभाए न कि दिमाग से

इसी के साथ किसी के साथ कैसा भी रिश्ता क्यों न हो चाहे वो रिश्ता दोस्ती का हो, प्यार का हो या परिवार का, रिश्ते दिल से निभाए जाते है, न कि दिमाग से। रिश्तों को दिल में धड़कन की तरह बसने दीजिये, दिमाग में आने वाले अनगिनत विचारों की तरह नहीं। रिश्ता चाहे माँ बाप का हो पति पत्नी का हो या बहन भाई का सभी लोगों की एक ही ख्वाहिश होती है कि उनके हर काम में आपका साथ हो। अगर आप ऐसा करते है तो सामने वाले के दिल में आपके प्रति अच्छे विचार आते है। जिससे आपका रिश्ता मजबूत होता है।

एक दूसरे की गलती सुधारने की पूरी कोशिश करे

इसके अलावा आप जानते हो ​कि गलती किसी से भी हो सकती है, ऐसे में रिश्तों के बीच में कभी गलती ना निकाले और एक दूसरे की गलती सुधारने की पूरी कोशिश करे। अगर कोई गलती हो भी जाती है तो उसके लिए दिल से माफ़ी मांगिये और उन्हें ना दोहराने का वादा कीजिये। ऐसा करके आप पाएंगे कि आपके बोझिल रिश्तों में हल्कापन आने लगा है। साथ ही आज का समय एक भागदौड़ वाला जीवन है, लेकिन अगर रिश्ते मजबूत बनाने है तो आपको उन्हें समय देना पड़ेगा। चाहे जो हो जाए जीवन में समय चुरा कर एक-दूसरे के साथ समय जरूर बिताएं। ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होता है।

एक दूसरे के फैसले का सम्मान करें

साथ ही रिश्ते को मजबूत बनाना है तो सबसे जरूरी है ​एक दूसरे के फैसले का सम्मान करें और हो सके तो मिलकर कोई फैसला करें। इसके अलावा एक दूसरे से सारी बातें शेयर करें। साथ ही कई महिलाओं के दिमाग में ये प्रश्न चलता रहता है कि पुरूष तो केवल सेक्स के कारण उनके नजदीक आते है। लेकिन उनकी ये सोच उनके मधुर रिश्तों में दरार डाल सकती है। ऐसे में अपने पार्टनर पर विश्वास बनाना बेहद जरूरी है। इसके विपरीत अगर मर्द केवल शारीरिक संबंध के लिए ही महिला के पास आता है तो उसको भी अपने व्यवहार और सोच में बदलाव लाना चाहिए। सेक्स के साथ साथी के साथ भावनात्मक रिश्ता होना भी बेहद ही जरूरी होता है। इसके अलावा दोनों को एक दूसरी के जरूरत की बातों का ध्यान रखना है। अगर पार्टनर के बीच ये बातें सही होगी तो आपके अपने पार्टनर के साथ मधुर और मजबूत संबंध बने रहेंगे।

Share this story