राम मंदिर को लेकर उत्साह, ऋषियों की तपोभूमि पर यज्ञ हवन शुरू

राम मंदिर को लेकर उत्साह, ऋषियों की तपोभूमि पर यज्ञ हवन शुरू

Newspoint24.com/newsdesk/

रायबरेली। अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि मंदिर पर भूमि पूजन में अब 24 घंटे से भी कम समय बचा है, ऐसे में साधु संतों के आश्रमों सहित गंगा तटों पर धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए हैं।

जिले में स्थित महर्षि गर्ग, गोकर्ण और दालभ्य मुनियों की तपस्थली पर बने आश्रमों में रौनक है और हवन यज्ञ शुरू हो गया है। जगह-जगह यज्ञ हवन और राम चरित मानस का पाठ हो रहा है। गेंगासों में महर्षि गर्ग की तपस्थली पर यज्ञ हवन कई दिनों से चल रहा है। जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है इस अनुष्ठान में लोगों की भीड़ भी जुटनी शुरू हो गई है। श्री राम मंदिर का संकल्प पूरा होने पर यह विशेष पूजन किया जा रहा है।

यज्ञ सम्राट उमेश चैतन्य महाराज के नेतृत्व में यह अनुष्ठान चल रहा है। इसके पहले भी उमेश चैतन्य द्वारा कई बार यज्ञ हवन राम मंदिर के संकल्प को लेकर कराए जा चुके हैं। पिछले वर्ष वह 8 किमी की लेटकर परिक्रमा भी उन्होंने की थी।

उमेश चैतन्य महाराज ने बताया कि 11 वर्षो से वह इस संकल्प के साथ जुड़े है और अब उनका यह संकल्प पूरा हो रहा है जिसको लेकर वह बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया है। इसी तरह डलमऊ के दालभ्य ऋषि की तपोभूमि पर बने आश्रमों में भी पूजा अर्चना की जा रही है। संत देवेंद्रनन्द गिरी के नेतृत्व में यहां भक्त गण विशेष पूजा में जुटे हैं जो 5 अगस्त तक चलेगा। गोकर्ण ऋषि की तपोभूमि गोकना में भी स्वामी हरिहरानन्द आश्रम के नेतृत्व में पूजा अर्चना की जा रही है जिसमें भक्तों का उत्साह देखने को मिल रहा है।

Share this story