बटलर और वोक्स के जांबाज अर्धशतकों से जीता इंग्लैंड

बटलर और वोक्स के जांबाज अर्धशतकों से जीता इंग्लैंड

Newspoint24.com/newsdesk/

मैनचेस्टर। विकेटकीपर जोस बटलर (75) और सातवें नंबर के बल्लेबाज क्रिस वोक्स (नाबाद 84) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच छठे विकेट के लिए 139 रन की मैच विजयी साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इंग्लैंड ने पाकिस्तान की दूसरी पारी से मैच में जबरदस्त वापसी की और मैच को चौथे दिन ही निपटा दिया। इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला था जो उसने अपने पांच विकेट मात्र 117 रन पर गिर जाने के बावजूद बटलर और वोक्स के साहसिक अर्धशतकों से सात विकेट पर 277 रन बनाकर हासिल कर लिया।

 

Pakistan tour of England                         ICC World Test Championship 2019

England won by 3 wickets

बटलर और वोक्स के जांबाज अर्धशतकों से जीता इंग्लैंड      CR Woakes   Player  Of The Match

Chris Woakes

 

Pakistan , elected to bat first

England 40, Pakistan 0

इंग्लैंड की कोरोना वायरस के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के बाद पिछले चार मैचों में लगातार तीसरी जीत हासिल की है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ पिछली सीरीज का पहला टेस्ट गंवाने के बाद इंग्लैंड ने अगले दो टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की और अब पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट भी जीत लिया।

बटलर और वोक्स के जांबाज अर्धशतकों से जीता इंग्लैंड
क्रिस वोक्स सातवें नंबर के बल्लेबाज क्रिस वोक्स (नाबाद 84)

इंग्लैंड को इस जीत से 40 अंक मिले और अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में उसके 266 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के करीब पहुंच रहा है। ऑस्ट्रेलिया के 296 अंक हैं। भारत 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। पाकिस्तान 140 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

बटलर और वोक्स ने ऐसे समय संघर्षपूर्ण बल्लेबाजी की जब पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आ रहा था। बटलर ने 101 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 75 बनाये जबकि वोक्स ने 120 गेंदों में 10 चौकों के सहारे नाबाद 84 रन बनाये। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 33 ओवर में 139 रन की मैच विजयी साझेदारी ने पाकिस्तान को मायूस कर दिया। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने इस जोड़ी को तोड़ने की भरपूर कोशिश की लेकिन उन्हें कामयाबी तब हाथ लगी जब मैच उनके हाथ से निकल चुका था।
पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाये थे। इंग्लैंड की पहली पारी 219 रन पर समाप्त हुई थी। पाकिस्तान को पहली पारी में 107 रन की बढ़त हासिल हुई थी और उसने दूसरी पारी में 169 रन बनाये। पाकिस्तान की दूसरी पारी चौथे दिन सुबह 169 रन पर सिमट गयी और यही उसकी हार का कारण रहा। पाकिस्तानी टीम पहली पारी की मजबूत बढ़त का फायदा नहीं उठा पायी।
मेजबान इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच तक एक विकेट खोकर 55 रन बनाये थे। इंग्लैंड ने लंच से पहले ओपनर रोरी बर्न्स का विकेट गंवाया जिन्हे मोहम्मद अब्बास ने पगबाधा किया। बर्न्स ने 28 गेंदों में 10 रन बनाये। लंच के समय डॉम सिब्ली 26 और कप्तान जो रुट 18 रन बनाकर क्रीज पर थे।

बटलर और वोक्स के जांबाज अर्धशतकों से जीता इंग्लैंड
मिस्बाह-उल-हक पाकिस्तान की बालकनी से


सिब्ली और रुट लंच के बाद स्कोर को 86 रन तक ले गए लेकिन इंग्लैंड ने इसके बाद 31 रन जोड़कर चार विकेट गंवा दिए। सिब्ली को लेग स्पिनर यासिर शाह ने आउट किया। सिब्ली ने 114 गेंदों में चार चौकों के सहारे 36 रन बनाये। कप्तान जो रुट थोड़ी देर बाद 17 वर्षीय तेज गेंदबाज नसीम शाह का शिकार बन गए। रुट ने 84 गेंदों में चार चौकों की मदद से 42 रन बनाये।
बेन स्टोक्स नौ रन बनाकर यासिर शाह का दूसरा शिकार बने जबकि पहली पारी के अर्धशतकधारी ओली पोप इस बार नौ रन ही बना सके। उन्हें शाहीन आफरीदी ने आउट किया। पांचवां विकेट 117 रन पर गिर जाने के बाद बटलर और वोक्स की जोड़ी मैदान पर जम गयी। दोनों स्कोर को 256 तक ले गए। यासिर ने बटलर को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा और पाकिस्तान के लिए कुछ उम्मीद पैदा की। यासिर का दूसरी पारी में यह तीसरा और मैच का सातवां विकेट था।
इंग्लैंड जब जीत से 13 रन दूर था तो पाकिस्तान ने दूसरी नयी गेंद ली। हालांकि लक्ष्य ज्यादा दूर नहीं था लेकिन मैच में ट्विस्ट अभी बाकी था। यासिर ने स्टुअर्ट ब्रॉड को पगबाधा कर अपना चौथा विकेट ले लिया। ब्रॉड सात रन बनाकर आउट हुए जबकि लक्ष्य चार रन दूर था। वोक्स ने डॉम बेस के साथ इंग्लैंड को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। वोक्स ने विजयी चौका मारा। वोक्स 84 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। पाकिस्तान की तरफ से यासिर 99 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे। यासिर ने मैच में कुल आठ विकेट लिए।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े : दर्शक को प्रवेश मिलने पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में ही : क्रिकेट आस्ट्रेलिया/

इससे पहले पाकिस्तान ने सुबह आठ विकेट पर 137 रन से आगे खेलना शुरू किया और 32 रन जोड़कर शेष दो विकेट गंवा दिए। यासिर शाह ने 12 और मोहम्मद अब्बास ने शून्य से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। शाह ने स्कोरिंग करने का जिम्मा अपने कंधों पर लिया और वह 24 गेंदों पर पांच चौकों तथा एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर टीम के 158 के स्कोर पर आउट हुए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने यासिर को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।
जोफ्रा आर्चर ने आखिरी बल्लेबाज नसीम शाह को बोल्ड कर पाकिस्तान की पारी 169 रन पर समेट दी। नसीम ने चार रन बनाये जबकि अब्बास तीन रन पर नाबाद रहे। ब्रॉड ने 37 रन पर तीन विकेट, क्रिस वोक्स ने 11 रन पर दो विकेट और बेन स्टोक्स ने 11 रन पर दो विकेट लिए जबकि आर्चर और डॉम बेस को एक-एक विकेट मिला।

संक्षिप्त स्कोर
पाकिस्तान: 326 और 169
इंग्लैंड: 219 और 7 विकेट पर 277

Share this story