Day 4 Southampton Test : इंग्लैंड के संघर्ष के बावजूद विंडीज ने कसा शिकंजा

Day 4 Southampton Test : इंग्लैंड के संघर्ष के बावजूद विंडीज ने कसा शिकंजा

Newspoint24.com/newsdesk/
साउथम्पटन। जैक क्राउली (76) की सर्वश्रेष्ठ पारी और सलामी बल्लेबाज डॉमिनिक सिब्ली (50) के संघर्षपूर्ण अर्धशतक के बावजूद इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को आखिरी सत्र में 30 रन के अंतराल में पांच विकेट गंवाकर गहरे संकट में फंस गयी है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 284 रन पर गंवा दिए हैं और मैच पर विंडीज का शिकंजा कस चुका है।

इंग्लैंड के पास 170 रन की बढ़त है जबकि उसके दो विकेट शेष हैं। विंडीज को जीत की सुगंध मिलने लगी है और रविवार को मैच के अंतिम दिन मेजबान इंग्लैंड की उम्मीदों के लिए उसके गेंदबाजों को करिश्माई प्रदर्शन करना होगा।

क्राउली ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 127 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 76 रन बनाये जबकि सिब्ली ने अपना पहला अर्धशतक बनाया और 164 गेंदों पर 50 रन की पारी में चार चौके लगाए। कप्तान बेन स्टोक्स ने 46 और ओपनर रोरी बर्न्स ने 42 रन बनाये। जो डेनली ने 29 रन का योगदान दिया। स्टंप्स के समय जोफ्रा आर्चर पांच और मार्क वुड एक रन बनाकर क्रीज पर थे।

वेस्ट इंडीज की तरफ से शैनन गेब्रियल ने 62 रन पर तीन विकेट, रोस्टन चेज ने 71 रन पर दो विकेट, अलजारी जोसफ ने 40 रन पर दो विकेट और कप्तान जैसन होल्डर ने 43 रन पर एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 और विंडीज ने 318 रन बनाये थे। विंडीज को पहली पारी में 114 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दिन में सुबह बिना कोई विकेट खोये 15 रन से आगे खेलना शुरू किया। इंग्लैंड ने लंच तक अपना स्कोर एक विकेट पर 79 रन और चायकाल तक तीन विकेट पर 168 रन पहुंचाया। लेकिन चायकाल के बाद विंडीज ने मात्र 30 रन के अंतराल में पांच विकेट झटककर इंग्लैंड के संघर्ष की कमर तोड़ दी।

इंग्लैंड का तीन विकेट पर 249 रन की अच्छी स्थिति से एक झटके में स्कोर आठ विकेट पर 279 रन हो गया। शैनन गेब्रियल और अलजारी जोसफ ने दो-दो तथा कप्तान जैसन होल्डर ने एक विकेट लेकर विंडीज को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

सुबह रोरी बर्न्स ने 10 और सिब्ली ने पांच रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। बर्न्स और सिब्ली ने सुबह के सत्र में वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों के सामने सराहनीय संघर्ष करते हुए उन्हें पहली पारी की तरह हावी होने से रोके रखा। दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज ने बर्न्स को आउट कर तोड़ा। पहली पारी में 30 रन बनाने वाले बर्न्स ने दूसरी पारी में 104 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 42 रन बनाये।

Day 4 Southampton Test : इंग्लैंड के संघर्ष के बावजूद विंडीज ने कसा शिकंजा

सिब्ली ने फिर जो डेनली के साथ दूसरे विकेट के लिए 28 रन जोड़े। सिब्ली अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा करने के बाद शैनन गेब्रियल की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। सिब्ली ने 164 गेंदों पर 50 रन की पारी में चार चौके लगाए।

डेनली ने क्राउली के साथ तीसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े। डेनली 70 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 29 रन बनाकर चेज का दूसरा शिकार बने। डेनली का विकेट चायकाल से पहले 151 के स्कोर पर गिरा। क्राउली और स्टोक्स ने चायकाल तक टीम को फिर कोई और नुकसान नहीं होने दिया। लेकिन चायकाल के बाद आखिरी घंटे के खेल ने नाटकीय पलटा खाया।

विंडीज के कप्तान होल्डर ने विपक्षी कप्तान स्टोक्स को आउट कर दिया। स्टोक्स ने 79 गेंदों पर 46 रन में छह चौके लगाए। इंग्लैंड का चौथा विकेट 249 के स्कोर पर गिरा। क्राउली और स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की।

स्टोक्स के आउट होने के बाद डेनली की एकाग्रता टूट गयी और वह जोसफ को रिटर्न कैच थमा बैठे। जोस बटलर नौ रन बनाकर जोसफ की गेंद पर बोल्ड हो गए। गेब्रियल ने डॉम बेस और ओली पोप के विकेट लेकर इंग्लैंड को संकट में डाल दिया। बेस ने तीन और पोप ने 12 रन बनाये। आखिरी घंटे के खेल ने मैच को रोमांचक बना दिया है।

Share this story