बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने घोषित की तारीख

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने घोषित की तारीख

Newspoint24.com/newsdesk/

3 चरणों में संपन्न होगा बिहार विधानसभा चुनाव
10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी
कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सख़्ती से किया जाएगा
अपराधी प्रवृति के प्रत्याशियों को अखबारों में अपना विवरण प्रकाशित करवाना होगा

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर
दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर
तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर
चुनाव परिणाम – 10 नवंबर

नई दिल्ली। चिर प्रतिक्षित बिहार विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने आज पत्ते खोल दिए।
बिहार में 3 चरणों में मतदान संपन्न करवाया जाएगा ,28 अक्टूबर से शुरू होकर 7 नवंबर तक विधानसभा चुनाव की गहमागहमी रहेगी। 10 नवंबर को विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा। पहले चरण के मतदान में 28 अक्टूबर को 31000 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि 3 नवंबर को दूसरे चरण के मतदान में 42000 पोलिंग बूथों पर वोट पड़ेंगे, वहीं तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा ,जिसमें सारे 33000 पोलिंग बूथों पर मतदान किया जाएगा।

चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बिहार विधानसभा चुनाव की जानकारी दी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोरोना काल में हो रहा यह देश का पहला विधानसभा चुनाव है, जिसके अंतर्गत कोरोना से पीड़ित व्यक्ति मतदान खत्म होने के अंतिम समय में अपना वोट डाल सकते हैं, जिनके लिए पृथक व्यवस्था की जाएगी। पूरे चुनाव प्रचार में वर्चुअल चुनाव प्रचार को ही मान्यता दी जाएगी। वही जिला अधिकारी अपने स्तर पर छोटी रैली और वक्त तय कर सकते हैं।

प्रत्येक पोलिंग बूथ पर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइजर साबुन, सहित तमाम चीजों की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। इस बार विधान विधान सभा चुनाव में एक घंटा अधिक वोटिंग की व्यवस्था की गई है। सुबह 7:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। डोर टू डोर मतदान प्रचार के लिए सिर्फ पांच व्यक्ति ही कैंपेन कर पाएंगे। बिहार विधानसभा चुनाव में लड़ने वाले प्रत्येक प्रत्याशी को नामांकन और हलफनामा ऑनलाइन जमा करना होगा। डिपॉजिट रकम भी ऑनलाइन सबमिट की जा सकती है, नामांकन के वक्त उम्मीदवार अपने साथ सिर्फ दो लोगों को लेकर जा सकते हैं, प्रचार और प्रसार के दौरान किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बिहार में कुल 243 सीटों पर वोट डाले जाएंगे इसके लिए मास्क सैनिटाइजर, पीपी किट , का इस्तेमाल प्राथमिकता से किया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार बिहार में लगभग 7 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे। एक बूथ पर सिर्फ 1000 मतदाता ही वोट डाल सकता है। चुनाव पीरियड के दौरान छह लाख पी पी किट के राज्य चुनाव आयोग को मुख्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान की जाएंगी।18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं इनमें से 16लाख वोट डाल सकते हैं। 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग पोस्टल बैलट के द्वारा वोट डाल सकते हैं

Share this story