युवाओं को रोजगार सक्षम बनाने हेतु अमेजन इंडिया की कौशल विकास योजना

युवाओं को रोजगार सक्षम बनाने हेतु अमेजन इंडिया की कौशल विकास योजना

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता /

गुड़गांव। कोरोना महामारी के दौरान जब लाखों की संख्या में रोजगार जा रहे हैं। तो ऐसे समय ई-कॉमर्स क्षेत्र की कम्पनी अमेजॉन ने युवाओं को रोजगार सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस पर युवाओं के लिये नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम(एनएपीएस) कार्यक्रम की घोषणा की है।

कम्पनी की निदेशक स्वाति रस्तोगी ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कौशल विकास और डिजि़टल अभियान को सफल में जहां कई प्रतिष्ठान जुटे हुए हैं। वहीं इसी क्रम में अमेजॉन ने भी भागीदारी करते हुये उक्त कार्यक्रम की घोषणा की है, ताकि इसका युवाओं को इसका मिल सके और वे आत्मनिर्भर होकर देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।

उन्हाेंने कहा कि कम्पनी ने अपने फुलफिलमेंट सेंटर्स में एनएपीएस के तहत कौशल विकास कार्यक्रम शुरु किया है। जिसमें कम से कम एक हजार युवाओं को अप्र्रेंटिसशिप दी जाएगी। उनका कहना है कि कोरोना महामारी का असर युवाओं पर भी पड़ा है। उन्हें इससे उबारने के लिए एनएपीएस लाभकारी सिद्ध होगी। कम्पनी युवाओं का कौशल निखारने और इसे बेहतर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। छह माह के इस कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं को वेयर हाऊसिंग और इन्वेंटरी मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षुओं का चयन कई स्राेतों से किया जाएगा। इस दौरान उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों का भी संस्था पूरा ध्यान रखेगी। कम्पनी इन्हें मासिक स्टाईपेंड भी देगी। प्रशिक्षण पूर्ण हो जाने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी मिलेगा, जो उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक होगा।

Share this story