बीएसएनएल की आईआईटी मुंबई एवं युप मास्टर की भागीदारी में ‘द्रोण’ पहल

बीएसएनएल की आईआईटी मुंबई एवं युप मास्टर की भागीदारी में ‘द्रोण’ पहल

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी बीएसएऩएल ने आज देश में डिजिटल शिक्षा कार्यक्रम की तेजी से हो रही वृद्धि को बेहतर बनाने के लिए द्राेण एजुकेशन इनिशियेटिव आरंभ करने की घोषणा की है।

ई-लर्निंग कार्यक्रम पेश करने के लिए आईआईटी मुंबई तथा युप मास्टर के साथ भागीदारी की घोषणा करते हुए बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि बीएसएनएल की भागीदारी में शिक्षा क्षेत्र की श्रेष्ठ प्रतिभाओं को विद्यार्थियों तक पहुँचाने के लिए खुली इकोप्रणाली सृजित करने तथा बीएसएऩएल के पैन इंडिय़ा हाई स्पीड ब्रॉडबैंड नेटवर्क के माध्यम से डिजिटल भारत कार्यक्रम के लिए सर्वोत्तम प्रयास किए गये हैं। डिजिटली रिच ऑनलाइन नेशनवाइड एजुकेशन(द्रोण) पहल में कोई भी बीएसएनएल के साथ भागीदारी में ऑनलाइन शिक्षा में सम्मिलित हो सकता है और कंपनी के डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से पूरे देश में उपस्थिति दर्ज कर सकता है।

आईआईटी मुंबई ने अपने पुरस्कार प्राप्त “स्पोकन ट्यूटोरियल” विधि के माध्यम से आम जन की अध्ययन आवश्यकताओं के विस्तृत क्षेत्र को समेटने वाले शीर्षकों/ विषयों पर डिजिटल, विषयवस्तु तैयार की है, आई टी साक्षरता(जावा प्रोग्रामिंग, पाइथन, सी, स्काईलैब इत्यादि) पर ऑनलाइन विषय सामग्री भी उपलब्ध है। स्वास्थ्य एवं पोषण(स्तनपान , सचेतनता), डिजिटल डिवाइड (नेटबैंकिंग) एवं दैनंदिन आवश्यकताओं तथा व्यवसायिक पहलुओं के लिए और भी बहुत कुछ उपलब्ध है।

कोविड-19 के बीच, छात्रों एवं फैकल्टी में ई-लर्निंग प्लेटफार्म को विस्तृत आकर्षण मिल रहा है। भारत की सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता के रूप में बीएसएनएल का फाइबर नेटवर्क युपमास्टर के तकनीकी आधारित अध्ययन (लर्निंग) कार्यक्रम को देश के कोने कोने तक पहुँचान में मददगार साबित होगा । युप मास्टर की प्लेटफार्म, क्लासेस, सभी लाइव कार्यक्रम हैं, किसी भी समय, कहीं भी और किसी भी डिवाइस पर खोले/एक्सेस किए जा सकते हैं। इसमें विशेषतः क्यूरेट की हुई अध्ययन सामग्री, व्यापक जाँच और ग्रेडिंग मॉड्यूल से छात्रों का प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जा सकेगा।

Share this story