सिख छात्रों के लिए अकादमी खोलेगी दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी

सिख छात्रों के लिए अकादमी खोलेगी दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । देश भर में सिविल सेवाओं में जाने के इच्छुक सिख विद्यार्थियों को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी(डीएसजीएमसी) ने आर्थिक मदद देने के साथ-साथ उनके लिए गुरु तेग बहादुर सिविल सर्विसिज अकादमी खोलने का एलान किया है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी(डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि सिख अधिकारियों की संख्या बढ़ाने के मकसद से योग्य उम्मीदवारों के लिए कमेटी एक परियोजना शुरू कर रही है। इसके तहत गुरु तेग बहादुर सिविल सर्विसिज अकादमी खोली जा रही है, जिसका उद्घाटन आगामी तीन अक्तूबर को माता सुंदरी कालेज परिसर में किया जायेगा।

श्री सिरसा ने बताया,“ गुरुद्वारा कमेटी इच्छुक सिख विद्यार्थियों का 85 फीसदी खर्च खुद उठायेगी तथा आर्थिक तौर पर कमजोर सिख विद्यार्थियों के लिए 100 फीसदी फंडिंग भी करेगी। ”

श्री सिरसा ने कहा कि परियोजना के तहत दिल्ली में देश के उच्च कोचिंग संस्थानों से सिख विद्यार्थियों को कोचिंग दिला कर हर साल दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सहयोग से कम से कम 20 सिख विद्यार्थियों का सिविल सेवाओं के लिए चुने जाना सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा,“जो सिख विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके हों या पेपर देना हो, वे इस परियोजना का लाभ उठा सकेंगे। भविष्य में प्रतिभावान सिख बच्चों को स्कूलों तथा कालेजों से चुन कर सिविल सर्विसिज की तैयारी शुरू कराई जाएगी।”

Share this story