डेथ वैली में तापमान 130 डिग्री फ़ारेंहाइट, नब्बे वर्ष में नया रिकार्ड

डेथ वैली में तापमान 130 डिग्री फ़ारेंहाइट, नब्बे वर्ष में नया रिकार्ड

Newspoint24.com/newsdesk/


लॉस एंजेल्स । यहां रविवार दोपहर जैसे ही तापमान 130 डिग्री फ़ारेनहाइट पहुँचा, तो लाखों लोग सकते में आ गए। इसके आस-पास के राज्यों पूर्वी कैलिफ़ोर्निया, नवेडा और अरिज़ोना में सुबह से ही ऊष्ण लहरें चलनी शुरू हो गई थी।

रविवार के दिन दोपहर बाद जैसे घड़ी ने 3.41 का समय दिखाया, तापमान 130 डिग्री फ़ारेंहाइट तक जा पहुँचा। नेशनल वेदर सर्विस की माने तो सन 1913 में तापमान 134 डिग्री तक पहुँचा था, जो गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में अभी तक दर्ज है। विश्व मेट्रोलाजिकल डिपार्टमेंट ने 1931 में केबिलि, ट्यूनिशिया में 131 डिग्री तापमान दर्ज कराया है। इसे विवादास्पद माना गया है।2013 अगस्त में यह 129 डिग्री फ़ारेंहाइट तक पहुँच पाया था।

इस तापमान से कैलिफ़ोर्निया के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों, नवेडा और अरिज़ोना इलाक़ों में क़रीब छह करोड़ निवासियों को भयंकर गरमी का संताप झेलने को विवश होना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे सुबह आठ से दस बजे के बीच अपने आवश्यक कार्यों को अंजाम दें।

यह डेथ वैली पूर्वी कैलिफ़ोर्निया के मोजावि रेगिस्तान में है, जहाँ हर साल अगस्त के महीने में हज़ारों सैलानी भयंकर ऊष्ण लहर और तेज़ तापमान का लुत्फ़ उठाने डेथ वैली जाते हैं।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े :

Share this story