कराची में छिपा बैठा है मुंबई का गुनाहगार दाऊद पता ‘ व्हाइट हाउस , सऊदी मस्जिद के समीप , कराची के क्लिफ्टन में ’ पाकिस्तान ने कबूला

कराची में छिपा बैठा है मुंबई का गुनाहगार दाऊद  पता ‘ व्हाइट हाउस , सऊदी मस्जिद के समीप , कराची के क्लिफ्टन में ’ पाकिस्तान ने कबूला

Newspoint24.com/newsdesk/वार्ता/सुनीत निगम /

इस्लामाबाद । पाकिस्तान सरकार ने देश में मौजूद आतंकवादियों की नई सूची जारी की है जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है।
स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में यहां शनिवार को यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने 88 आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाये हैं। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से एक सरकारी आदेश में यह स्वीकार किया है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है। रिपोर्ट के अनुसार भारत का मोस्ट वांटेट अपराधी दाऊद इब्राहिम कास्कर पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है। दाऊद भारत के मुंबई में वर्ष 1993 के बम धमाकों में शामिल था। भारत और अमेरिका ने दाऊद को 2003 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था और साथ ही उसकी सूचना देने वाले को 25 करोड़ अमेरिकी डॉलर इनाम देने की घोषणा भी की गई थी।
एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर आने की कवायद में दशकों पुराने झूठ की खुली पोल ,
– दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद, मसूद अजहर के साथ तालिबान पर भी लगाए प्रतिबंध ​पाकिस्‍तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकी संगठनों और हाफिज, मसूद ​अजहर ​और दाऊद जैसे आतंकी आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश जारी किए हैं। ​दरअसल पाकिस्तान के सिंध प्रांत ने प्रतिबंधित संगठनों के मदरसों, अस्पतालों व अन्य गैर सरकारी संगठनों की परिसंपत्तियों को सरकार के कब्ज़े में लेने के दो विधेयक पारित किए हैं।
 ​इनमें ​​​26/11 ​के ​मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना हाफ‍िज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर ​भी ​प्रतिबंधों का ​ऐलान किया ​है​।
 

पाकिस्तान सरकार ने दाऊद का पता ‘व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के समीप, कराची के क्लिफ्टन में’ बताया है।
पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुये जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, तालिबान, दाएश, हक्कानी ग्रुप, अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के प्रमुख सदस्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।


अधिसूचना के अनुसार पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा क्षेत्र में छिपे हुये तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सभी सदस्यों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाये गये हैं।
पाकिस्तान के द न्यूज के अनुसार, “आतंकवादियों की सूची में जमात-उद-दावा के हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के मसूद अजहर, उज्बेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के मुल्ला फजलुल्लाह, (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद याहया मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, फजल रहीम शाह, तालिबान नेता जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, याहया हक्कानी और भारत के महाराष्ट्र के दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियो के नाम शामिल हैं।”

माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की तरफ से ब्लैकलिस्ट किये जाने से बचने की कोशिश के तहत इन आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाये हैं और इससे संबंधित नई सूची जारी की है।
एफएटीएफ ने पाकिस्तान को जून, 2018 में ग्रे लिस्ट में शामिल किया था और 2019 के अंत तक एक कार्यायोजना को पूरा करने के लिए कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यह समय-सीमा बढ़ा दी गई थी।


पाकिस्तान सरकार ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और आतंकवादियों की सभी तरह की चल और अचल संपत्तियां जब्त करने के आदेश भी दिये हैं। इसके साथ ही आतंकवादियों के बैंक खातों के फ्रीजिंग के आदेश भी दिये गये हैं।
रिपोर्ट के अनुसार इन आतंकवादियों के वित्तीय संस्थानों के माध्यम से पैसे स्थानांतरित करने, हथियारों को खरीदने और विदेश यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Share this story