कोविड19 : दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 62 की मौत

कोविड19 : दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 62 की मौत

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली । दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से 62 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 2199 नये कोरोना पॉजिटिव मामले भी सामने आए हैं।

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कोरोना बुलेटिन जारी करते हुए कहा, “बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 62 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 2742 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 24 घंटे के दौरान ही 2199 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक 87,360 कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। जबकि इन्हीं चौबीस घंटों के दौरान 2113 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं।”

दिल्ली में अभी तक सामने आए कुल 87,360 कोरोना पॉजिटिव मामलों में से 58,348 व्यक्ति उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं, जबकि अभी भी दिल्ली में 26,270 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। एक्टिव कोरोना रोगियों में से 16,240 कोरोना पॉजिटिव लोगों का उपचार उनके घरों पर ही हो रहा है। इन सभी 16,240 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

बढ़ते कोरोना मामलों के साथ ही दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली में इस समय 440 कंटेनमेंट जोन हैं। मंगलवार को पांच कंटेनमेंट जोन की वृद्धि हुई है सोमवार को दिल्ली में कुल 435 कंटेनमेंट जोन थे। यहां रहने वाले लोगों को इस कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर जाने की इजाजत नहीं है।

कोरोना रोगियों के उपचार हेतु दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। यह बैंक किसी सामान्य ब्लड बैंक की तरह काम करेगा। कोरोना रोगी आवश्यकता पड़ने पर प्लाज्मा थेरेपी के लिए यहां से प्लाज्मा हासिल कर सकेंगे। दिल्ली सरकार ने यह प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में स्थापित करने का फैसला लिया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन कोरोना पोजिटिव पाए गए थे। हालांकि अब वह स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल चुकी है। सत्येंद्र जैन ने कहा, “मैं घर पर हूं और अब मेरा स्वास्थ्य बेहतर हो रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा प्लाज्मा बैंक की घोषणा एक क्रांतिकारी कदम है। प्लाज्मा थेरेपी से ही ही मेरा जीवन बचाया गया है। मैं स्वयं जल्द से जल्द डॉक्टरों की सलाह पर अपना प्लाज्मा डोनेट करूंगा।”

Share this story